Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bank Holiday: लगातार तीन दिन बंद रहेंगे कई शहरों के बैंक, RBI ने पहले ही कर दिया था छुट्टी का एलान

Krishna Janmashtami Bank Holiday नेशनल फेस्टिवल या फिर कल्चरल फेस्टिवल के दिन बैंक बंद रहता है। सोमवार को कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) है ऐसे में लोगों के मन में सवाल है कि क्या बैंकों में छुट्टी रहेगी या नहीं। आइए जानते हैं कि आरबीआई बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार किन शहरों के बैंक बंद रहेंगे और किन शहरों के बैंक खुलें रहेंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 24 Aug 2024 04:22 PM (IST)
Hero Image
Bank Holiday: कृष्ण जन्माष्टमी के दिन बंद रहेंगे ये बैंक

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। 26 अगस्त 2024 (सोमवार) को कृष्ण जन्माष्टमी (Krishna Janmashtami) का त्योहार धूमधाम से मनाया जाएगा। इस दिन कई राज्यों में ऑफिस और स्कूलों की छुट्टी रहेगी। कई शहरों में कृष्ण जन्माष्टमी की वजह से बैंक लगातार तीन दिन बंद हैं।

दरअसल, 24 अगस्त को चौथे शनिवार और 25 अगस्त को रविवार की वजह से पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे। वहीं, सोमवार को कृष्ण जन्माष्टमी के अवसर पर कई शहर के बैंक बंद रहेंगे। अगर आप भी सोमवार को बैंक जाने का सोच रहे हैं तो आपको एक बार बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List) चेक कर लेना चाहिए। बता दें कि भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी किया जाता है।

सोमवार को बंद हैं इन शहरों के बैंक

26 अगस्त (सोमवार) को गुजरात, उड़ीसा, चंडीगढ़, तमिलनाडु, उत्तराखंड, सिक्किम, आंध्र प्रदेश, तेलंगाना, राजस्थान, जम्मू, उत्तर प्रदेश, पश्चिम बंगाल, बिहार, छत्तीसगढ़, झारखंड, मेघालय, हिमाचल प्रदेश और श्रीनगर के बैंक बंद रहेंगे। इसका मतलब है कि त्रिपुरा, मिजोरम, महाराष्ट्र, कर्नाटक, असम, मणिपुर, अरुणाचल प्रदेश, केरल, नागालैंड, नई दिल्ली और गोवा के बैंक खुले रहेंगे।

भारतीय बैंकों का साप्ताहिक अवकाश

भारतीय रिजर्व बैंक के अनुसार देश के सभी बैंक हर रविवार को बंद रहते हैं। इसके अलावा महीने के चौथे और दूसरे शनिवार को भी बैंक बंद रहते हैं। इसका मतलब है कि हर वीकेंड पर बैंक बंद नहीं रहता है।

यह भी पढ़ें: फिर तेजी की राह पर सोना, डिमांड में भी बड़ा उछाल; क्या ये है निवेश का सही मौका?

चालू रहती है ये सर्विस

बैंक बंद रहने के बावजूद कस्टमर के लिए कई सर्विस ओपन रहती है। जी हां, बैंक हॉलिडे वाले दिन ग्राहक आसानी से नेट बैंकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा बैंक हॉलिडे वाले दिन एटीएम सर्विस भी चालू रहती है।

यह भी पढ़ें: Subhadra Yojana: ओडिशा की महिलाओं को मिली सौगात, राज्य कैबिनेट ने सुभद्रा योजना को दिखाई हरी झंडी