Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Guru Nanak Jayanti 2023 क्या सोमवार को बंद रहेंगे बैंक, यहां देखें किन-किन राज्यों में रहेगी छुट्टी

Bank Holiday कई त्योहार के मौके पर देश के बैंक बंद रहते हैं। इसके अलावा रविवार दूसरे-चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहते है। ऐसे में अगले हफ्ते रविवार और चौथे शनिवार को भी बैंक बंद रहता है। आपको जब भी बैंक जाना होता है तो आपको एक बार बैंक हॉलिडे लिस्ट जरूर चेक करना चाहिए। चेक करें कि अगले हफ्ते आपके शहर में कब-कब बैंक बंद रहेगा।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 24 Nov 2023 01:15 PM (IST)
Hero Image
इस हफ्ते 3 दिन बैंक की होगी छुट्टी

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। सोमवार 27 नवंबर 2023 को गुरु नानक जयंती (Guru Nanak Jayanti 2023) और कार्तिक पूर्णिमा (Kartik Purnima 2023) है। नवंबर महीने में कई त्योहार की वजह से बैंक हॉलिड थे। एक बार फिर से लंबा वीकेंड रहेगा। इस हफ्ते 25 नवंबर चौथा शनिवार, 26 नवंबर रविवार और 27 नवंबर को गुरु नानक जयंती और कार्ति पूर्णिमा के मौके पर भी बैंक बंद रहेंगे।

आपको बता दें कि 27 नवंबर को देश के सभी बैंक बंद नहीं रहेंगे। ऐसे में आपको एक बार चेक करना चाहिए कि क्या आपके शहर में भी 27 नवंबर को बैंक बंद रहेंगे या नहीं।

यह भी पढ़ें- Tata Technologies IPO आज हो रहा बंद, कैसी रही इस हफ्ते आए सभी आईपीओ की परफॉर्मेंस

इन राज्यों के बैंक बंद रहेंगे

कार्तिक पूर्णिमा को गुरु नानक जयंती पर्व मनाया जाता है। ऐसे में कई राज्यों में बैंक हॉलिडे बंद रहेंगे। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार 27 नवंबर 2023 को अगरतला, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, देहरादून, हैदराबाद, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोहिमा, लखनऊ, कोलकाता, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, रायपुर, रांची, शिमला और श्रीनगर में बैंक बंद रहेंगे।

30 नवंबर को भी बैंक रहेंगे बंद

30 नवंबर, 2023 को कनकदास जयंती और तेलंगाना के बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा विधानसभा चुनाव की वजह से बेंगलुरु और हैदराबाद (तेलंगाना) के बैंकों की भी छुट्टी रहेगी। अगर आपको बैंक से जुड़े जरूरी काम के लिए बैंक जाने वाले हैं तो आपको एक बार राज्य के हिसाब से अपने बैंक हॉलिडे लिस्ट को जरूर चेक करना चाहिए। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको परेशानी का सामना करना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें- Share Allotment क्या होता है, IPO में शेयर खरीदते समय इन बातों का रखें ध्यान

यह सर्विस रहेगी चालू

बैंक हॉलिडे के दिन ग्राहक नेट बैंकिंग और एटीएम की सुविधा का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा मोबाइल बैंकिंग (Mobile Banking) या यूपीआई (UPI) का भी इस्तेमाल किया जा सकता है।