Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Holi के मौके पर इन शहरों में इतने दिनों तक बंद रहेंगे बैंक, चेक करें Bank Holiday List

Bank Holiday on Holi 25 मार्च 2024 को देशभर में होली (Holi 2024) का त्योहार मनाया जाएगा। इस अवसर पर देश के कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे। अगर आप भी बैंक किसी काम के लिए जाने का सोच रहे हैं तो आपको एक बार चेक करना चाहिए होली के मौके पर कब-कब बैंक बंद रहेंगे। बता दें कि आरबीआई (RBI) ने बैंक हॉलिडे की लिस्ट जारी कर दी है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Tue, 19 Mar 2024 10:27 AM (IST)
Hero Image
Holi के मौके पर इन शहरों में इतने दिनों तक बंद रहेंगे बैंक

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Bank Holiday on Holi: देशभर में 25 मार्च 2024 को होली (Holi 2024) मनाई जाएगी। होली के इस शुभ मौके पर देश के कई शहर के सभी सरकारी बैंकों के साथ प्राइवेट बैंक भी बंद होंगे। हालांकि, कुछ शहरों में 25 मार्च 2024 को भी बैंक खुले रहेंगे।  

बता दें कि मार्च 2024 (March 2024) में कुल 14 दिन तक बैंक बंद रहेंगे। इसमें रविवार, दूसरा-चौथा शनिवार, सार्वजनिक और क्षेत्रीय अवकाश शामिल हैं। आपको भी किसी काम से बैंक जाना है तो एक बार अपने शहर के बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List) को जरूर चेक करना चाहिए।

25 मार्च को कहां-कहां बंद रहेंगे बैंक (Bank Holiday on Holi)

25 मार्च 2024 को होली मनाई जाएगी। इस अवसर पर देश के कई शहरों में बैंक बंद रहेंगे। इसके साथ ही 22 मार्च 2024 (चौथा शनिवार), 23 मार्च 2024 (रविवार) को भी बैंक बंद रहेंगे। इसका मतलब है कि कई शहरों में बैंक 26 मार्च 2024 (मंगलवार) को ही बैंक खुलेगा।

होली 2024 के मौके पर अगरतला, अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, रायपुर, रांची, शिलांग और शिमला के सभी बैंक बंद रहेंगे।

यह भी पढ़ें- UDGAM Portal: भूल गए हैं बैंक में जमा करने के बाद अपना ही पैसा? RBI के इस पोर्टल पर बिना किसी ताम-झाम के मिलेगा वापस

मार्च 2024 बैंक हॉलिडे लिस्ट

तारीख   कारण राज्य
22 मार्च   बिहार दिवस बिहार
23 मार्च   चौथा शनिवार सभी जगह
24 मार्च रविवार सभी जगह
25 मार्च होली/डोलयात्रा अगरतला, अहमदाबाद, आइजोल, बेलापुर, भोपाल, चंडीगढ़, देहरादून, गंगटोक, गुवाहाटी, हैदराबाद, ईटानगर, जयपुर, जम्मू, कानपुर, कोलकाता, लखनऊ, मुंबई, नागपुर, नई दिल्ली, पणजी, रायपुर, रांची, शिलांग, शिमला
26 मार्च याओसांग/होली बिहार, मणिपुर, ओडिशा
27 मार्च होली बिहार
29 मार्च गुडफ्राइडे  सभी जगह
31 मार्च रविवार सभी जगह

बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार बिहार में बैंक 22 मार्च 2024 से 27 मार्च 2024 तक बंद रहेंगे यानी कि 6 दिन तक बिहार के बैंक बंद रहेंगे।

ऑनलाइन सर्विस रहेगी चालू

बैंक भले ही बंद रहेंगे पर कस्टमर को बैंकिंग की ऑनलाइन सर्विस का लाभ मिलता रहेगा। इसका मतलब है कि बैंक हॉलिडे वाले दिन कस्टमर आसानी से ऑनलाइन बैंकिंग, नेट बैंकिंग, एटीएम जैसे सर्विस का लाभ उठा सकते हैं। इसके अलावा यूजर क्रेडिट (Credit Card) और डेबिट कार्ड (Debit Card) के जरिये भी ऑनलाइन पेमेंट कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- आपके Passport की होने वाली है डेट एक्सपायर, इन स्टेप को फॉलो कर जल्दी से करें रिन्यू