Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bank Holiday: बुधवार को इस शहर में बंद रहेंगे बैंक, सितंबर में पूरे 15 दिन नहीं होगा बैंकिंग कामकाज

इस महीने बैंक की कुल 15 छुट्टियां लिस्ट की गई हैं। देश के केंद्रीय बैंक आरबीआई की ओर से जारी की गई सितंबर बैंक हॉलिडे लिस्ट में कल यानी बुधवार 4 सिंतबर के लिए भी बैंक हॉलिडे मार्क किया गया है। आरबीआई की इस ऑफिशियल लिस्ट के मुताबिक बुधवार को श्रीमंता शंकरदेवा की तिरुभव तिथि के मौके पर बैंक हॉलिडे रहेगा।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Tue, 03 Sep 2024 11:04 AM (IST)
Hero Image
कल बुधवार को इस शहर में बंद रहेंगे बैंक

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। नए महीने सितंबर की शुरुआत हो चुकी है। इस महीने बैंक की कुल 15 छुट्टियां लिस्ट की गई हैं। देश के केंद्रीय बैंक आरबीआई की ओर से जारी की गई सितंबर बैंक हॉलिडे लिस्ट में कल यानी बुधवार 4 सिंतबर के लिए भी बैंक हॉलिडे मार्क किया गया है। आरबीआई की इस ऑफिशियल लिस्ट के मुताबिक, बुधवार को श्रीमंता शंकरदेवा की तिरुभव तिथि के मौके पर बैंक हॉलिडे रहेगा।

कल किस शहर में बंद रहेंगे बैंक

हालांकि, यहां बताना जरूरी है कि श्रीमंता शंकरदेवा की तिरुभव तिथि के मौके पर देश के सभी राज्यों में बैंक हॉलिडे नहीं है। यह पर्व केवल असम के लिए खास होगा। इसलिए कल केवल असम, गुवाहटी में सभी पब्लिक और प्राइवेट सेक्टर बैंक बंद रहेंगे। कल श्रीमंत शंकरदेव की तिरोभव की पुण्य तिथि है। उन्हें, एक महान संत, नाटककार, कवि और सामाजिक सुधारक के रूप में जाना जाता है। श्रीमंत शंकरदेव की तिरोभव ने असम में भक्ति आंदोलन का नेतृत्व किया था। इसी के साथ वे वैष्णव धर्म का प्रचार-प्रसार भी करते थे।

इससे पहले 1 सितंबर को रविवार की वजह से देश भर के बैंक बंद थे। बुधवार के बाद इस हफ्ते गणेश चतुर्थी के मौके पर बैंक हॉलिडे रहेगा।

ये भी पढ़ेंः Bank Holidays September 2024: सितंबर में 15 दिन बंद रहेंगे बैंक, चेक करें आपके शहर में कब-कब रहेगी बैंकों की छुट्टी

गणेश चतुर्थी पर किन शहरों में बंद रहेंगे बैंक

इस हफ्ते शनिवार यानी 7 सितंबर को गणेश चतुर्थी के अवसर पर अहमदाबाद, बेलापुर, बेंगलुरु, भुवनेश्वर, चेन्नई, हैदराबाद, मुंबई, नागपुर, पणजी में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद रविवार की वजह से 8 सितंबर को देश भर के अलग-अलग राज्यों के शहरों में बैंक बंद रहेंगे। इसके बाद कुल 5 दिन बैंकिंग कामकाज ब्रांच जाकर निपटाए जा सकते हैं। अगले हफ्ते 14 सितंबर को कोच्चि, रांची, तिरुवनंतपुरम में कर्मा पूजा/पहला ओणम के मौके पर बैंक बंद रहेंगे।