Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bank Holiday: कामकाज वाले दिन भी इस शहर के बैंक में है छुट्टी, क्या आपके यहां भी है हॉलिडे

Bank Holiday List देश के केंद्रीय बैंक बाकी सभी बैंकों के लिए हॉलिडे लिस्ट तैयार करता है। आरबीआई की हॉलिडे लिस्ट के मुताबिक हर महीने के दूसरे-चौथे शनिवार को बैंक बंद रहते हैं। आज सितंबर महीने का तीसरा शनिवार है। इसके बावजूद कुछ शहरों के बैंक आज बंद हैं। अगर आप भी बैंक जाने का सोच रहे थे तो आपको अपने शहर का बैंक हॉलिडे चेक कर लेना चाहिए।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 21 Sep 2024 09:41 AM (IST)
Hero Image
Bank Holiday: आज यहां के बैंक बंद हैं।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ही बैंक हॉलिडे तय करते हैं। आरबीआई की हॉलिडे लिस्ट के अनुसार महीने के हर रविवार को सभी बैंक बंद रहेंगे। इसके अलावा महीने के दूसरे-चौथे शनिवार को भी बैंकों में छुट्टी रहेगी। आज सितंबर महीने का तीसरा शनिवार है यानी सभी बैंक सुचारु रूप से काम करेंगे। लेकिन, ऐसा नहीं है। आज भी कई शहरों के बैंक बंद हैं।

आज कहां और क्यों बंद हैं बैंक

केंद्रीय बैंक के बैंक हॉलिडे लिस्ट (RBI Bank Holiday List) के अनुसार आज कोची और तिरुवंतपुरम के बैंक में छुट्टी है। श्री नारायण गुरु समाधि दिवस के मौके पर बैंक हॉलिड है।

क्या आपके शहर के बैंक बंद हैं?

जैसा की हमने ऊपर बताया कि केवल केरल के बैंक बंद है। इसका मतलब है कि बाकी सभी शहरों के बैंक सामान्य तौर पर खुले रहेंगे। इन सभी बैंकों में सामान्य कामकाज जारी रहेगा।

चालू रहेंगी ये सर्विस

बैंक हॉलिडे वाले दिन भी बैंक की कई सर्विस चालू रहती है। बैंक हॉलिडे वाले दिन आप एटीएम (ATM), नेट बैंकिंग (Net Banking) सर्विस का इस्तेमाल कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: तेल कंपनियों ने अपडेट किया पेट्रोल-डीजल के दाम, फटाफट चेक करें कहां मिल रहा है सस्ता फ्यूल

अक्टूबर में कब बंद रहेंगे बैंक (October Bank Holiday List)

अक्टूबर का महीना शुरू होने वाला है। इस महीने भी कई त्योहार हैं। आरबीआई ने अक्टूबर के लिए बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List October 2024) जारी कर दिया है। बैंक हॉलिडे लिस्ट के हिसाब के अक्टूबर महीने में कुल 15 दिन बैंक बंद रहेंगे। गांधी जयंती (Gandhi Jayanti) जैसे नेशनल हॉलिडे (National Holiday) वाले दिन पूरे देश के बैंकों में छुट्टी रहेगी।  

सब शहरों में अलग क्यों होती है छुट्टियां

साप्ताहिक अवकाश के अलावा फेस्टिवल पर भी बैंक बंद रहते हैं। ऐसे में हर राज्य के क्षेत्रीय त्योहार के मौके पर भी उस राज्य के बैंक में छुट्टी रहती है। अब हर राज्य के क्षेत्रीय पर्व अलग-अलग होते हैं। इस वजह से सभी राज्यों के बैंक हॉलिडे (Bank Holiday) भी अलग होते हैं। 

यह भी पढ़ें: Festive Season 2024: फेस्टिव सीजन सेल में कौन-कौन से बैंक कार्ड पर मिल रहा डिस्काउंट, चेक करें पूरी लिस्ट