Move to Jagran APP

Bank holiday today: क्या दशहरा और दुर्गा पूजा पर बंद रहेंगे बैंक, देखिए अक्टूबर में छुट्टियों की पूरी लिस्ट

भारत के बारे में कहा जाता है कि यह त्योहारों का देश है। शायद ही ऐसा कोई महीना जाता होगा जब भारत के किसी हिस्से में कोई बड़ा त्योहार न पड़ता हो। इस बार भी 11 अक्टूबर को दशहरा और 12 अक्टूबर को दुर्गा पूजा जैसे प्रमुख त्योहार हैं। आइए जानते हैं कि इन खास मौकों पर बैंकों में छुट्टी रहेगी या नहीं।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 11 Oct 2024 10:41 AM (IST)
Hero Image
11 अक्टूबर को दशहरा (महाष्टमी/महानवमी) है, जिसे देशभर में धूमधाम से मनाया जाता है।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। इस महीने यानी अक्टूबर 2024 में बैंक कुल 15 दिन बंद रहेंगे। बैंक दूसरे व चौथे शनिवार के साथ हर रविवार को बंद रहते हैं। लेकिन, इस महीने कई महत्वपूर्ण त्योहार और दिवस भी हैं। गांधी जयंती बुधवार, 2 अक्टूबर को मनाई गई थी। वहीं, नवरात्रि, दुर्गा पूजा और राज्य-विशिष्ट त्यौहार जैसे कई क्षेत्रीय अवकाशों के कारण भी बैंकों की अतिरिक्त बंदी होगी।

क्या 11 अक्टूबर (शुक्रवार) को बैंक बंद रहेंगे?

11 अक्टूबर को दशहरा (महाष्टमी/महानवमी) है। यह त्योहार देश के ज्यादातर हिस्सों में बड़े धूमधाम के साथ मनाया जाता है। यह दिन भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की आधिकारिक छुट्टियों की लिस्ट रहते हैं। इसलिए 11 अक्टूबर को बैंकों में कामकाज बंद रहेगा। बैंकिंग रेगुलेटर RBI ही छुट्टियों के शेड्यूल की देखरेख करता है। इसमें रियल-टाइम ग्रॉस सेटलमेंट (RTGS) अवकाश और खाता बंद करने के प्रतिबंध शामिल हैं, जो सार्वजनिक और निजी दोनों क्षेत्र के बैंकों पर लागू होते हैं।

हालांकि, बैंकों की फिजिकल ब्रांच बंद होने के बावजूद ऑनलाइन और डिजिटल बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध रहेंगी। इससे यह सुनिश्चित होगा कि ग्राहक बिना किसी परेशानी के लेनदेन कर सकें।

अक्टूबर 2024 में प्रमुख बैंक अवकाश

  • 11 अक्टूबर: दशहरा (महाष्टमी/महानवमी)/आयुध पूजा/दुर्गा पूजा/दुर्गा अष्टमी
  • 12 अक्टूबर: दूसरा शनिवार/दशहरा/दशहरा (महानवमी/विजयदशमी)/दुर्गा पूजा (दसैन)
  • 13 अक्टूबर: रविवार
  • 14 अक्टूबर: दुर्गा पूजा (दसैन) (गंगटोक में बैंक बंद रहेंगे)
  • 17 अक्टूबर, 2024 (गुरुवार): महर्षि वाल्मीकि जयंती/कटी बिहू - कर्नाटक, असम और हिमाचल प्रदेश जैसे राज्यों में मनाई जाती है।
  • 26 अक्टूबर, 2024 (शनिवार): परिग्रहण दिवस - जम्मू और कश्मीर में मनाया जाता है।
  • 31 अक्टूबर, 2024 (गुरुवार): दिवाली (दीपावली) - देश भर में मनाया जाने वाला एक प्रमुख त्योहार, विशेष रूप से गुजरात और पश्चिम बंगाल जैसे राज्यों में। इस दिन सरदार वल्लभभाई पटेल की जयंती भी है।
  • इसके अलावा, बैंक दूसरे और चौथे शनिवार (12 और 26 अक्टूबर) के साथ-साथ महीने के हर रविवार को वैधानिक रूप से बंद रहेंगे।

राज्यों के हिसाब से बैंक अवकाश

अक्टूबर के महीने में अलग-अलग राज्यों में कुछ खास त्योहार मनाए जाएंगे, जिनके चलते बैंकों में अवकाश रहेगा। उदाहरण के लिए, असम 17 अक्टूबर को कटि बिहू मनाएगा, जबकि जम्मू और कश्मीर 26 अक्टूबर को परिग्रहण दिवस मनाएगा। इसी तरह, कई राज्य अक्टूबर के दूसरे सप्ताह में अलग-अलग तिथियों पर दुर्गा पूजा और दशहरा मनाएंगे।

यह भी पढ़ें : Forbes 2024 Richest Indians List: मुकेश अंबानी पहले नंबर पर बरकरार, गौतम अदाणी को मिला दूसरा मुकाम