Move to Jagran APP

Bank Holiday: इस सप्ताह में 3 दिन बंद रहेंगे बैंक, दीवाली के मौके पर कब है हॉलिडे?

अगर आप भी इस फेस्टिव वीक में बैंक जाने का सोच रहे हैं तो आपको जरूर बैंक हॉलिडे लिस्ट देख लेना चाहिए। इस बार दीवाली की तारीख को लेकर काफी कन्फ्यूजन है। कई लोगों के अनुसार 31 अक्टूबर को दीवाली है तो कई लोग 1 नवंबर को दीवाली मना रहे हैं। ऐसे में जानते हैं कि आपके शहर में दीवाली के मौके पर किस दिन बैंक बंद रहेंगे।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 28 Oct 2024 09:00 AM (IST)
Hero Image
दीवाली पर कब- कब बंद रहेंग बैंक
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। 28 अक्टूबर 2024 (सोमवार) से फेस्टिव वीक की शुरुआत हो जाएगी। इस हफ्ते दीवाली (Diwali 2024) है। वैसे तो दीवाली को लेकर लोगों के बीच कन्फ्यूजन हैं। क्योंकि इस बार दो दिन की दीवाली मानी जा रही है। कई लोग 31 अक्टूबर (गुरुवार) को दीवाली मना रहे हैं तो वहीं कई लोग 1 नवंबर 2024 (शुक्रवार) की दीवाली मना रहे हैं। 

जहां एक तरफ दीवाली को लेकर कन्फ्यूजन है तो वहीं लोगों को बैंक हॉलिडे को लेकर भी कन्फ्यूजन हो रही है। उन्हें समझ नहीं आ रहा है दीवाली के मौके पर किस दिन बैंक बंद में हॉलिडे (Bank Holiday) होगा। अगर आप भी इस फेस्टिव वीक में किसी काम से बैंक जाने का सोच रहे हैं तो आपको एक बार बैंक हॉलिडे लिस्ट (Bank Holiday List ) चेक कर लेना चाहिए। 

कब है दीवाली

इस साल दीवाली को लेकर काफी कन्फ्यूजन हो रही है। पंचांग के मुताबिक दीवाली 31 अक्टूबर 2024 को है। इस दिन अमावस्या दोपहर 3:12 बजे से शुरू होगा जो 1 नवंबर को शाम 5:53 बजे खत्म होगा। 1 नवंबर को अमावस्या खत्म होगी इस वजह से इस दिन लक्ष्मी पूजन को योग नहीं है। इस कारण दीवाली 31 अक्टूबर को मनाई जाएगी।

कौन तय करता है बैंक हॉलिडे

देश की सेंट्रल बैंक यानी भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ही बैंक हॉलिडे तय करती है। वैसे तो बैंक का साप्ताहिक अवकाश रविवार और महीने का दूसरा-चौथा शनिवार होता है। इसके अलाव क्षेत्रीय त्योहार के कारण भी बैंक बंद रहते हैं। आरबीआई हर महीने का बैंक हॉलिडे लिस्ट जारी करती है। 

यह भी पढ़ें: M-Cap: बाजार में आई गिरावट का दिखा असर, मार्केट की टॉप-10 में से नौ कंपनियों का एम-कैप घटा

इस हफ्ते कब-कब बंद रहेगा बैंक

आरबीआई द्वारा जारी बैंक हॉलिडे लिस्ट के अनुसार-

  • 31 अक्टूबर को दिवाली के मौके पर अहमदाबाद, एजवाल, बैंगलुरु, भोपाल, भुवनेश्वर, चंडीगढ़, चेन्नई, गुवाहटी, हैदराबाद,ईटानगर, कानपुर,जयपुर, कोची, कोहिमा, लखनऊ, कोलकाता, नई दिल्ली, पणजी, पटना,रायपुर, रांची, शिमला, तिरुवंतपुरम के बैंक बंद रहेंगे।
  • 1 नवंबर 2024 को दिवाली अमावस्या के कारण अगरतला, बेलापुर, बैंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, इंफाल, जम्मू, मुंबई, नागपुर, शिलांग, श्रीनगर में बैंक हॉलिडे है।
  • 2 नवंबर को दिवाली या बलि प्रतिपदा के मौके पर अहमदाबाद, बेलापुर, बैंगलुरु, देहरादून, गंगटोक, जयपुर, कानपुर, मुंबई, नागपुर, लखनऊ के बैंकों में छुट्टी है।
  • 3 नवंबर को भाईदूज और रविवार के कारण पूरे देश के बैंक बंद रहेंगे। 

चालू रहेगी ये सर्विस 

बैंक हॉलिडे वाले दिन भी कस्टमर को कई सर्विस मिलते हैं। इस दिन एटीएम की सर्विस सुचारू रूप से चालू रहता है। इसके अलावा नेट बैंकिंग और ऑनलाइन बैंकिंग की भी सुविधा मिलती है। 

यह भी पढ़ें:  Market Outlook: छोटे कारोबारी हफ्ते में कैसे रहेगी बाजार की चाल, स्टॉक मार्केट के कौन-से फैक्टर्स रहेंगे अहम