Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bank of Baroda ने देश भर के 6 हजार से अधिक एटीएम में शुरू की UPI ATM की सुविधा, ऐसा करने वाला बना पहला बैंक

बैंक ऑफ बड़ौदा (बीओबी) ने हाल ही में लॉन्च हुए यूपीआई एटीएम को देश भर में 6000 से अधिक एटीएम में यह सुविधा दे दी है। आपको बता दें कि यूपीआई एटीएम में ग्राहकों को डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती है। ग्राहक बस अपने फोन से ही एटीएम स्क्रीन पर एक बार उपयोग में आने वाले QR कोड को स्कैन कर कैश निकाल सकते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Fri, 08 Sep 2023 08:04 PM (IST)
Hero Image
हाल ही 5 सितंबर को लॉन्च हुई है यूपीआई एटीएम

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: देश में ऑनलाइन पेमेंट में क्रांति लाने वाला यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) अब अपने शानदार फीचर के साथ देश में एटीएम ट्रांजैक्शन की तस्वीर बदलने को तैयार है या यूं कहें कि बदलाव शुरू हो गया है।

यही कारण है कि अभी हाल ही में 5 सितंबर को लॉन्च हुए यूपीआई एटीएम (UPI ATM) को सरकारी बैंकों में से एक बैंक ऑफ बड़ौदा (BoB) ने देश भर के अपने 6,000 से अधिक एटीएम में यह सुविधा शुरू कर दी है। यूपीआई एटीएम की यह सुविधा भारत के फ्यूचर फिनटेक के उज्ज्वल भविष्य की बस शुरुआत भर है।

देश का पहला सरकारी बैंक बना बीओबी

आपको बता दें कि नेशनल पेमेंट्स कॉरपोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के समन्वय से यह सुविधा शुरू करने वाला बैंक ऑफ बड़ौदा देश का पहला सरकारी बैंक बन गया है।

इस सुविधा के बाद ग्राहक अब बिना डेबिट कार्ड के यूपीआई के माध्यम में एटीएम से कैश निकाल पाएंगे। यूपीआई एटीएम सुविधा का एक बड़ा फायदा यह है कि ग्राहक यूपीआई से जुड़े कई खातों से कैश निकाल सकते हैं।

डिटेल में समझिए क्या है यूपीआई एटीएम?

यूपीआई-एटीएम एक ऐसा एटीएम है जिसमें आपको कैश निकाले के लिए डेबिट कार्ड की जरूरत नहीं पड़ती। यह एटीएम आपको कार्डलेस कैश निकासी की सुविधा देता है। यह एक व्हाइट लेबल एटीएम है।

व्हाइट लेबल एटीएम का स्वामित्व और संचालन गैर-बैंकिंग संस्थाओं द्वारा किया जाता है। इन एटीएम में ग्राहक अपने यूपीआई खातों का उपयोग करके बिना एटीएम या डेबिट कार्ड के बड़ी आसानी से कैश निकाल सकते हैं।

कैसे निकालें कैश?

  • आपको सबसे पहले यूपीआई एटीएम पर "UPI नकद निकासी" ऑप्शन को सलेक्ट करना होगा।
  • फिर आप उस राशि को चुने जो आपको एटीएम से निकालना है।
  • राशि चुनने के बाद आपको एटीएम की स्क्रीन पर एक बार इस्तेमाल होने वाला क्यूआर (QR) कोड दिखाई देगा।
  • इसके बाद आपको अपने फोन पर किसी भी यूपीआई ऐप से स्क्रीन पर क्यूआर कोड को स्कैन करना होगा।
  • स्कैन करने के बाद आप अपना यूपीआई पिन डाले और बस इतना करते ही एटीएम से कैश बाहर आ जाएगा।