Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Bank of Maharashtra ने कार और होम लोन पर घटाई ब्याज दर, ईएमआई में आएगी कमी

बैंक ऑफ महाराष्ट्र की ओर से कार लोन और होम लोन की ईएमआई में कटौती की घोषणा की गई है। बैंक द्वारा बयान जारी कर कहा गया कि होम लोन की ब्याज दर 8.50 प्रतिशत हो गई है जो कि पहले 8.60 प्रतिशत थी। वहीं कार लोन की ब्याज दर 8.90 से घटाकर 8.70 प्रतिशत कर दी गई है। (फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sat, 12 Aug 2023 02:18 PM (IST)
Hero Image
बैंक ऑफ महाराष्ट्र ने कार और होम लोन की ब्याज दरों को घटाया।

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। सरकारी क्षेत्र के बैंक ऑफ महाराष्ट्र (Bank of Maharashtra) की ओर से शनिवार को होम और कार लोन की ब्याज दर में 20 आधार अंक तक की कटौती की गई। इसके साथ ही बैंक ने प्रोसेसिंग फीस में छूट का भी एलान किया है। इससे बैंक से लोन लेने वाले ग्राहकों पर ईएमआई का बोझ कम होगा और उन्हें पहले के मुकाबले कम किस्त का भुगतान करना होगा।

बैंक की ओर से जारी बयान में कहा गया कि होम लोन की ब्याज दर 8.50 प्रतिशत हो गई है, जो कि पहले 8.60 प्रतिशत थी। वहीं, कार लोन पर ब्याज दर 20 आधार अंक घटकर 8.70 प्रतिशत हो गई है, जो कि पहले 8.90 प्रतिशत थी। नई ब्याज दरें 14 अगस्त से लागू होंगी।

प्रोसेसिंग फीस में छूट

बैंक द्वारा ब्याज दरों में कटौती के साथ प्रोसेसिंग फीस में भी छूट की घोषणा की गई है। ब्याज दर और प्रोसेसिंग फीस में छूट के एलान से ग्राहकों को राहत मिलेगी। इससे पहले प्रोसेसिंग फीस रिटेल स्कीम, एजुकेशलन लोन और गोल्ड लोन में छूट दी गई है।

आरबीआई ने मॉनेटरी पॉलिसी का एलान

आरबीआई की ओर से गुरुवार को मॉनेटरी पॉलिसी का एलान किया गया है। रेपो रेट में कोई भी बदलाव नहीं किया गया और इसे 6.50 प्रतिशत पर स्थिर रखा गया है। इससे पहले मई 2022 से लेकर फरवरी 2023 तक आरबीआई ने रेपो रेट को 2.50 प्रतिशत बढ़ाया था। इस कारण रेपो रेट 4.00 प्रतिशत से बढ़कर 6.50 प्रतिशत पर था।

इस कारण होम लोन से लेकर कार लोन की ब्याज दर में 2.50 से 3.00 प्रतिशत तक का इजाफा हो गया था और लोगों को पहले के मुकाबले अधिक ईएमआई का भुगतना करना पड़ रहा है। ऐसे में बैंक ऑफ महाराष्ट्र की ओर से ब्याज दरों को कम करना लोगों के ईएमाआई के बोझ को कम करेगा।