Move to Jagran APP

कार और पर्सनल लोन लेना हो रहा महंगा? SBI ही नहीं, इन बैंकों ने भी बढ़ाई ब्याज की दर

लोन पर ब्याज की दरें बढ़ना शुरू हो गई हैं। कई बैंक अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेडिंग रेट (MCLR) में भी बदलाव कर चुके हैं। पर्सनल और ऑटो लोन लेना महंगा हुआ है। जहां दिसंबर तक एसबीआई ऑटो लोन 8.65% की शुरुआती ब्याज दर से ऑफर कर रहा था वहीं अब यह दर बढ़ा कर 8.85% कर दी गई है।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Sun, 07 Jan 2024 02:00 PM (IST)
Hero Image
कार और पर्सनल लोन लेना पड़ेगा अब महंगा

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। होम लोन को छोड़कर रिटेल लोन लेना महंगा हो रहा है। लोन पर ब्याज की दरें बढ़ना शुरू हो गई हैं। कई बैंक अपनी मार्जिनल कॉस्ट ऑफ लेडिंग रेट (MCLR) में भी बदलाव कर चुके हैं। पर्सनल और ऑटो लोन लेना महंगा हुआ है। देश का सबसे बड़ा पब्लिक सेक्टर बैंक एसबीआई ने ऑटो लोन महंगा कर दिया है।

ऑटो लोन लेना हुआ महंगा

जहां दिसंबर तक एसबीआई ऑटो लोन 8.65% की शुरुआती ब्याज दर से ऑफर कर रहा था वहीं अब यह दर बढ़ा कर 8.85% कर दी गई है। हाई क्रेडिट स्कोर वालों को ऑटो लोन इस ब्याज दर पर दिया जा रहा है।

एसबीआई ही नहीं, बैंक ऑफ बड़ौदा ने भी लोन के लिए ब्याज की दर बढ़ा दी है। बीते महीने बैंक ऑफ बड़ौदा ऑटो लोन के लिए 8.7% की दर से ब्याज ले रहा था। वहीं अब इस ब्याज दर को बढ़ा कर 8.8% कर दिया गया है। बैंक ऑफ बड़ौदा ने अपने प्रोसेसिंग फी को लेकर भी नया बदलाव किया है।

ये भी पढ़ेंः Income tax returns 2024: आईटीआर फाइल करने की कर रहे हैं तैयारी? जानिए रिटायरमेंट बेनेफिट्स पर कैसे लगता है टैक्स

 SBI ही नहीं, इन बैंकों ने भी बढ़ाया ब्याज

एसबीआई और बैंक ऑफ बड़ौदा के अलावा यूनियन बैंक ऑफ इंडिया का नाम भी इस लिस्ट में शामिल है। यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने ऑटो लोन के लिए ब्याज की दर में इजाफा किया है। यह पब्लिक सेक्टर बैंक 9.15% की दर से कार लोन ऑफर कर रहा है। जबकि, पहले कार लोन के लिए बैंक की ओर से ब्याज की दर 8.75% रखी गई थी।

आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने पर्सनल लोन के लिए ब्याज की दर को 10.49% कर दिया है। आईडीएफसी फर्स्ट बैंक ने ब्याज की यह नई दर बीते साल नवंबर से ही लागू कर दी है। कर्नाटक बैंक ने पर्सनल लोन के लिए ब्याज की दर को 14.21% से बढ़ाकर 14.28% कर दिया है।