Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Women Credit Card: सिर्फ महिलाओं के लिए है यह क्रेडिट कार्ड, मिलते हैं होश उड़ा देने वाले फायदे

यूनियन बैंक ऑफ इंडिया ने सिर्फ महिलाओं के लिए दिवा क्रेडिट कार्ड (Divaa credit card) लॉन्च किया है। 18 से लेकर 70 साल तक की महिलाएं इसके लिए अप्लाई कर सकती हैं। इसमें महिलाओं को शॉपिंग से लेकर हेल्थ चेकअप जैसी सुविधाएं मिलती हैं। आइए जानते हैं कि इसके लिए अप्लाई करने की शर्त क्या है और इसमें आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं।

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Fri, 12 Apr 2024 03:22 PM (IST)
Hero Image
दिवा क्रेडिट कार्ड के लिए आपकी सालाना कमाई कम से ढाई लाख रुपये होनी चाहिए।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अब पुरुषों और महिलाओं के बीच का आर्थिक अंतर तेजी से कम हो रहा है। पिछले कुछ समय में वित्तीय तौर पर आत्मनिर्भर होने वाली महिलाओं की तादाद में बड़ा उछाल आया है। हालांकि, आमदनी के साथ खर्च भी बढ़ता है और यह चीज महिलाएं के साथ भी है।

कई बार सैलरी आने से पहले पैसे खत्म हो जाते हैं और फिर जरूरी बिल या शॉपिंग जैसे काम अटक जाते हैं। इस मुश्किल का सबसे आसान हल है क्रेडिट कार्ड। अगर आप भी क्रेडिट कार्ड करने के लिए अप्लाई करने का सोच रही हैं, तो यूनियन बैंक ऑफ इंडिया (UBI) के दिवा (Divaa Credit Card) आपके लिए सबसे मुफीद विकल्प हो सकता है।

दिवा क्रेडिट कार्ड सिर्फ महिलाओं के लिए ही है। आइए जानते हैं कि इसमें आपको क्या-क्या फायदे मिलते हैं और इसके लिए अप्लाई करने की शर्त क्या है।

दिवा के लिए अप्लाई करने की शर्त क्या है?

दिवा क्रेडिट कार्ड के लिए 18 से 65 साल की कोई भी महिला अप्लाई कर सकती है। हालांकि, आप कारोबारी महिला हैं, तो आपको 5 साल की अतिरिक्त छूट मिलती है, यानी अब 70 साल की भी हैं, तो भी आपको दिवा क्रेडिट कार्ड मिल जाएगा।

कितनी होनी चाहिए आपकी कमाई?

अगर आप दिवा क्रेडिट कार्ड चाहती हैं, तो आपकी सालाना कमाई कम से ढाई लाख रुपये होनी चाहिए। वेतनभोगी महिलाओं को सैलरी स्लिप के साथ आपना फॉर्म 16/ITR जमा करना होगा। वहीं, कारोबारी महिला यानी Businesswomen को दो साल का ITR जमा करना होगा।

कौन-सी सुविधाएं मिलती हैं दिवा में

यह RuPay नेटवर्क पर जारी कार्ड है। ऐसे में RuPay जो भी मर्चेंट या फिर कैशबैक देगा, आप उसका लाभ सकेंगी। इसमें रेस्तरां, यूटिलिटी बिल जैसी चीजें शामिल हैं। आपको लैक्मे सैलून, नायका, मिंत्रा और फ्लिपकार्ट पर डिस्काउंट बाउचर भी मिलता है।

साथ ही, इसमें हेल्थ चेकअप का पैकेज भी मिलता है। आपको हर 100 रुपये खर्च करने पर 2 रिवॉर्ड पॉइंट भी मिलते हैं। हालांकि, रिडेम्प्शन के लिए न्यूनतम 750 रिवॉर्ड पॉइंट होना जरूरी है। फ्यूल पर्चेज पर 1 प्रतिशत का सरचार्ज भी कुछ शर्तों के रिइंबर्स कर दिया जाता है।

अगर फीस की बात करें, तो दिवा क्रेडिट कार्ड की सालाना फीस 499 रुपये है। हालांकि, अगर आप साल में 30,000 रुपये या इससे अदिक खर्च करते हैं, तो यह फीस माफ हो जाती है।

यह भी पढ़ें : Credit Card Tips: क्रेडिट कार्ड को लेकर भूल कर भी न करें ये काम, ये दो फीचर ही डूबा देंगे कर्ज के जाल में