Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

British Petroleum से Bernard Looney ने दिया इस्तीफा, जानें वजह और किसे बनाया गया अंतरिम CEO

ब्रिटिश ऊर्जा कंपनी बीपी (BP) के सीईओ बर्नार्ड लूनी ने इस्तीफा दे दिया है। बर्नार्ड लूनी ने यह स्वीकार करते हुए कहा कि एक सहकर्मी के साथ उनके ऐतिहासिक संबंध पूरी तरह से पारदर्शी नहीं थे जिसके कारण उन्होंने तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है। जानिए उनकी जगह किसी बनाया गया है अंतरिम सीईओ। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 13 Sep 2023 04:15 PM (IST)
Hero Image
सहकर्मियों के साथ ऐतिहासिक संबंधों के बारे में "पूरी तरह से पारदर्शी" नहीं थे लूनी

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: ब्रिटिश ऊर्जा दिग्गज बीपी (BP) के मुख्य कार्यकारी बर्नार्ड लूनी (Bernard Looney) ने अपने पद से इस्तीफा दे दिया है।

बर्नार्ड लूनी ने यह स्वीकार करते हुए "तत्काल प्रभाव से" इस्तीफा दे दिया है कि वह सहकर्मियों के साथ ऐतिहासिक संबंधों के बारे में "पूरी तरह से पारदर्शी" नहीं थे।

कंपनी ने बयान जारी कर दी सूचना

आपको बता दें कि बीपी (BP) ने एक बयान में कहा, "बर्नार्ड लूनी ने कंपनी को सूचित किया है कि उन्होंने मुख्य कार्यकारी अधिकारी के पद से तत्काल प्रभाव से इस्तीफा दे दिया है।"

ये भी पढ़ें: Bank of Baroda के ग्राहकों की मौज, बैंक ने लॉन्च किया फेस्टिवल ऑफर, Home, Car सहित अन्य लोन पर की आकर्षक पेशकश

कंपनी के इन्हें बनाया अंतरिम सीईओ

बर्नार्ड लूनी के इस्तीफे के बाद बीपी ने मरे औचिनक्लोस (Murray Auchincloss) को नया अंतरिम सीईओ बनाया है। 53 वर्षीय लूनी, चार साल से कम समय के पद पर रहे।

पिछले साल मई में मिली थी बीपी को शिकायत

बीपी ने कहा कि पिछले साल मई में उसके बोर्ड को "कंपनी के सहयोगियों के साथ व्यक्तिगत संबंधों के संबंध में" लूनी के आचरण से संबंधित एक अज्ञात स्रोत से आरोप प्राप्त हुए थे जिनकी समीक्षा की गई थी।

समीक्षा के दौरान लूनी ने "सीईओ बनने से पहले सहकर्मियों के साथ कुछ ऐतिहासिक संबंधों का खुलासा किया", बीपी ने यह भी कहा कि कंपनी की आचार संहिता का कोई उल्लंघन नहीं पाया गया है।

हालांकि, बीपी के अनुसार, बोर्ड को उनके पिछले व्यक्तिगत संबंधों के खुलासे के साथ-साथ उनके भविष्य के व्यवहार पर आश्वासन दिया गया था।

ये भी पढ़ें: Aadhaar Card Lost: क्या खो गया है आपका आधार कार्ड? इस तरह आसानी से करें घर बैठे अप्लाई, जानिए पूरा प्रोसेस

आरोप के तुरंत बाद जांच शुरू

आरोप के बारे में पता चलते ही कंपनी ने तुरंत बाहरी कानूनी सलाहकार के सहयोग से जांच शुरू कर दी थी। जिसके बाद लूनी ने कंपनी को सूचित किया है कि वह अब स्वीकार करते हैं कि वह अपने पिछले खुलासों में पूरी तरह पारदर्शी नहीं थे।

बीपी ने कहा कि बोर्ड उम्मीद करता है कि सभी कर्मचारी कंपनी के मूल्यों के अनुसार व्यवहार करेंगे। आपको बता दें कि लूनी 1991 में ब्रिटिश ऊर्जा दिग्गज में शामिल होने के बाद से बीपी में हैं और उन्हें 2020 में मुख्य कार्यकारी नियुक्त किया गया था।