Move to Jagran APP

'AAA' रेटिंग वाली सरकारी कंपनियों में पैसा लगाने का मौका, आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा Bharat Bond ETF

Bharat Bond ETF का चौथा चरण आज सब्सक्रिप्शन के लिए खुलने जा रहा है। कोई भी निवेशक 8 दिसंबर तक इसमें पैसे लगा सकता है। इससे मिलने वाले पैसे का उपयोग सरकारी कंपनियों की ओर से पूंजीगत व्यय करने के लिए किया जाता है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Fri, 02 Dec 2022 10:44 AM (IST)
Hero Image
Bharat Bond ETF Fourth trench open from today (Jagran File Photo)
नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Bharat Bond ETF भारत के पहले कॉर्पोरेट बॉन्ड ईटीएफ 'भारत बॉन्ड' के चौथे चरण को भारत सरकार शुक्रवार को लॉन्च करने जा रही है। इस ईटीएफ का प्रबंधन करने वाली कंपनी एडलवाइस म्यूचुअल फंड की ओर से बताया गया कि यह ईटीएफ आम लोगों के लिए 2 दिसंबर से लेकर 8 दिसंबर तक सब्सक्रिप्शन के लिए खुलेगा। इस ईटीएफ से मिलने वाले पैसे का इस्तेमाल सेंट्रल पब्लिक सेक्टर एंटरप्राइजेज (CPSEs) की ओर से पूंजीगत खर्च को करने के लिए किया जाएगा।

Bharat Bond ETF की कब होगी मैच्योरिटी

जानकारी के अनुसार, भारत बॉन्ड ईटीएफ के चौथे चरण में जारी किए जाने वाले बॉन्ड की अवधि अप्रैल 2033 तक पूरी होगी। चौथे चरण में सरकार की ओर से 1000 करोड़ रुपये के बेस के साथ 4000 करोड़ रुपये के ग्रीन शो ऑप्शन के जरिए पैसे जुटाए जा रहे हैं।

पहले मिला था बंपर रिस्पांस

पिछले साल दिसंबर में भी सरकार की ओर से तीसरे चरण के भारत बॉन्ड ईटीएफ सब्सक्रिप्शन के लिए लाए गए थे, जिन्हें जनता की ओर से बंपर रिस्पांस मिला था और 1,000 करोड़ रुपये का बेस इशू 6.2 गुना सब्सक्राइब हुआ था।

2019 में हुआ था पहली बार लॉन्च

2019 में पहली बार भारत बॉन्ड ईटीएफ को लॉन्च किया गया था, जिसमें पहले चरण में 12,400 करोड़ रुपये, दूसरे में 11,000 करोड़ रुपये और तीसरे चरण में 6,200 करोड़ रुपये जुटाए थे। अब तक कुल तीन चरणों में भारत बॉन्ड ईटीएफ से 29,600 करोड़ रुपये जुटाए जा चुके हैं।

वित्त मंत्रालय से दीपम सचिव तुहिन कांत पांडेय ने कहा कि भारत बॉन्ड ईटीएफ को 2019 में लॉन्च किया गया था। सभी प्रकार की कैटेगरी में निवेशकों की ओर से इसे अच्छा रिस्पांस मिल रहा है। पीएसयू बॉन्ड में पैसे लगाने के लिए ये निवेशकों को अवसर प्रदान करता है।

Bharat Bond ETF का AUM 50,000 करोड़ के पार 

भारत बॉन्ड ईटीएफ से मिलने वाले पैसे का उपयोग केवल 'AAA'- रेटिंग वाली पीएसयू कंपनियों में किया जाता है। इसका Asset Under Management (AUM) 50,000 करोड़ के पार जा चुका है। अब तक 2023, 2025, 2030, 2031 और 2032 की मैच्योरिटी वाले बॉन्ड निकाले जा चुके हैं।

निवेशकों के लिए फायदे का सौदा

भारत बॉन्ड ईटीएफ उन निवेशकों के लिए फायदे का सौदा है, जो कि एफडी के मुकाबले उच्च ब्याज दर पाने के लिए थोड़ा अधिक जोखिम लेना चाहते हैं। डेट फंड होने के कारण तीन साल से अधिक रखने पर निवेशकों को टैक्स बेनिफिट भी मिलता है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

खुदरा डिजिटल रुपए से होने वाले भुगतान का बैंक को नहीं चलेगा पता, Banks सिर्फ करेंगे इंटरमीडिएरीज का काम

GST कलेक्शन में तेजी कायम, नवंबर में 11 फीसद बढ़कर 1.46 लाख करोड़ रुपये हुआ जीएसटी संग्रह