Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Vedanta समूह करने जा रहा बड़ा फेरबदल, इन बिजनेस को करेगा पूरी तरह अलग

Billionaire Anil Agarwal (अनिल अग्रवाल) के Vedanta Group ने बड़ा ऐलान किया है। उनकी अगुआई वाला वेदांत समूह पुनर्गठन (Vedanta Group Restructuring) पर विचार कर रहा है। इसके तहत एल्युमिनियम लोहा स्टील और तेल एवं गैस कारोबारों (aluminium steel and oil and gas businesses) को अलग किया जाएगा।

By Ashish DeepEdited By: Updated: Thu, 18 Nov 2021 12:31 PM (IST)
Hero Image
निदेशक मंडल ने तय किया है कारोबार को अलग किया जा सकता है।

नई दिल्‍ली, पीटीआइ। Billionaire Anil Agarwal (अनिल अग्रवाल) के Vedanta Group ने बड़ा ऐलान किया है। उनकी अगुआई वाला वेदांत समूह पुनर्गठन (Vedanta Group Restructuring) पर विचार कर रहा है। इसके तहत एल्युमिनियम, लोहा, स्टील और तेल एवं गैस कारोबारों (aluminium steel and oil and gas businesses) को अलग करने और इकाइयों के रूप में सूचीबद्ध (Stock Market Listing) करने पर विचार किया जा सकता है।

पुनर्गठन के लिए निदेशकों की एक समिति गठित

समूह की अग्रणी कंपनी वेदांता लिमिटेड ने शेयर बाजारों को दी गई सूचना में कहा कि उसके निदेशक मंडल ने समूह की पुनर्गठन योजना की समीक्षा करने और विकल्प सुझाने के लिए निदेशकों की एक समिति गठित की है।

कॉरपोरेट संरचना की समीक्षा होगी

वेदांता के मुताबिक, उसके निदेशक मंडल ने तय किया है कि विभिन्न कारोबारों को ध्यान में रखते हुए कंपनी को कॉरपोरेट संरचना की समग्र समीक्षा करनी चाहिए और सभी उपलब्ध विकल्पों पर गौर करना चाहिए। इसमें विलय, अधिग्रहण और रणनीतिक भागीदारी जैसे साधन भी शामिल हैं।

एल्युमिनियम, लोहा व स्टील और तेल एवं गैस कारोबार अलग होंगे

समूह की कारोबारी संरचना के विस्तृत मूल्यांकन के बाद एल्युमिनियम, लोहा व स्टील और तेल एवं गैस कारोबारों के लिए एक-एक अलग सूचीबद्ध कंपनी बनाने की दिशा में कदम उठाया जा सकता है।

कई सलाहकारों को भी नियुक्त किया

वेदांता के निदेशक मंडल ने पुनर्गठन की यह प्रक्रिया कॉरपोरेट संरचना को दुरुस्त करने, सभी हितधारकों के हित में और नया कारोबार जुटाने की मंशा से यह फैसला किया है। इसके लिए बोर्ड ने निदेशकों की मदद के लिए कई सलाहकारों को भी नियुक्त किया है।