Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

IPO में निवेश करने वालों के लिए मौका, Blackstone के समर्थन वाली इस कंपनी ने सेबी में जमा कराए ड्राफ्ट पेपर

Nexus Select Trust IPO के जरिए भारतीय शेयर बाजार से 500 मिलियन डॉलर (लगभग 4050 करोड़ रुपये) जुटाना चाहती है। कंपनी की योजना 2023 की शुरुआत में आईपीओ लाने की है। इसके लिए कंपनी ने ड्राफ्ट पेपर जमा करा दिए हैं।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Fri, 18 Nov 2022 01:50 PM (IST)
Hero Image
Nexus Select Trust Submit drhp to SEBI know Details (Jagran File Photo)

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। ग्लोबल इंवेस्टमेंट फर्म ब्लैकस्टोन के द्वारा समर्थित फर्म नेक्सस सेलेक्ट ट्रस्ट भारतीय शेयर बाजार में आईपीओ लाने को लेकर आने की तैयारी कर रही है। ये एक रिटेल आरईआईटी होगा और इसके जरिए कंपनी 500 मिलियन डॉलर (लगभग 4050 करोड़ रुपये) जुटाना चाहती है। नेक्सस सेलेक्ट ट्रस्ट के पास भारत के 14 बड़े शहरों में 17 शॉपिंग मॉल्स हैं इसकी वैल्यूएशन 3 बिलियन डॉलर (करीब 24,400 करोड़ रुपये) है।

सूत्रों ने बताया कि नेक्सस सेलेक्ट ट्रस्ट ने गुरुवार को आईपीओ के लिए ड्राफ्ट पेपर जमा करा दिए हैं। कंपनी की 2023 के शुरुआत में आईपीओ शेयर बाजार में लाना चाहती है। अगर कंपनी का आईपीओ शेयर बाजार में आता है, तो फिर ये भारत में ब्लैकस्टोन द्वारा समर्थित का तीसरा आरईआईटी होगा। इससे पहले एम्बेसी ऑफिस पार्क आरईआईटी और माइंडस्पेस बिजनेस पार्क आरईआईटी की आईपीओ आ चुके हैं।

क्या होते हैं REIT?

वैश्विक स्तर पर आरईआईटी एक लोकप्रिय निवेश का विकल्प है। इस उद्देश्य रियल एस्टेट सेक्टर में निवेश करना होता है। इसके जरिए रिटेल निवेशक बड़े रियल एस्टेट प्रजेक्ट्स में निवेश कर सकते हैं। भारत में कोरोना के बाद ये लोकप्रिय हुआ है। मौजूदा समय में ब्रूकफील्ड इंडिया रियल एस्टेट ट्रस्ट, एम्बेसी ऑफिस पार्क आरईआईटी और माइंडस्पेस बिजनेस पार्क आरईआईटी भारत में शेयर बाजार में लिस्टेड आरईआईटी है।

भारत का रिटेल सेक्टर मजबूत

सूत्रों ने बताया कि भारत के रिटेल सेक्टर को लेकर ब्लैकस्टोन काफी बुलिश है और कोरोना वायरस की दूसरी लहर खत्म होने के बाद ये तेजी से उभर रहा है। भारत का रिटेल सेक्टर का आधार भी काफी मजबूत नजर आता है। लोग पैसा खर्च कर रहे हैं और मूवी भी देख रहे हैं।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

IRCTC वेबसाइट और ऐप के अलावा ऐसे भी बुक कर सकते हैं टिकट, जानें स्टेप बाय स्टेप पूरा प्रोसेस

नए बॉस के सख्त रवैये से Twitter में इस्तीफों का दौर, Elon Musk बोले- मुझे इससे कोई परेशानी नहीं