Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Blue Aadhaar Card: क्या है ब्लू आधार कार्ड, जानें आवेदन का स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस

Aadhaar Card आधार कार्ड (Aadhaar Card) एक जरूरी डॉक्यूमेंट है। सरकारी के साथ गैर-सरकारी कामों के लिए भी कई जगह पर हमें आईडी प्रूफ (ID Proof) के तौर पर इसका इस्तेमाल करते हैं। बता दें कि आधार कार्ड कई तरह के होते हैं। 5 साल से कम उम्र बच्चों के लिए स्पेशल Blue Aadhaar Card बनता है। चलिए जानके हैं कि ब्लू आधार कार्ड के आवेदन का प्रोसेस क्या है?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Fri, 23 Feb 2024 08:00 AM (IST)
Hero Image
क्या है ब्लू आधार कार्ड (जागरण फोटो)

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Aadhaar Card Update: सरकारी और गैर-सरकारी कामों के लिए आधार कार्ड (Aadhaar Card) बहुत जरूरी होता है। यह आईडी-प्रूफ के तौर पर काम आता है। बता दें कि आधार कार्ड कई तरह के होते हैं। इनमें से एक ब्लू आधार कार्ड (Blue Aadhaar Card) होता है।

ब्लू आधार कार्ड स्पेशल तौर पर 5 साल से कम आयु वाले बच्चों के लिए बनाया जाता है। कई लोग ब्लू आधार कार्ड के बारे में नहीं जानते हैं। चलिए, आज हम आपको बताएंगे कि आप ब्लू आधार कार्ड के लिए आवेदन कैसे करें?

ब्लू आधार कार्ड क्या है

देश में 5 साल से कम उम्र के बच्चों के लिए ब्लू आधार कार्ड बनाया जाता है। इसे बाल आधार कार्ड भी कहते हैं। दरअसल, इस आधार कार्ड में बायोमैट्रिक की जरूरत नहीं होती है। यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) ने इस आधार कार्ड के आवेदन प्रोसेस को काफी आसान बना दिया है।

कुछ साल पहले इस आधार कार्ड को बनवाने के लिए जन्म प्रमाण पत्र (Berth Certificate) की आवश्यकता होती थी, पर अब बिना बर्थ सर्टिफिकेट के भी ब्लू आधार कार्ड बनाया जा सकता है। आप घर बैठे भी इस आधार कार्ड के लिए आवेदन कर सकते हैं।

यह भी पढ़ें- Indian Railway Rule: चलती ट्रेन में हो जाए कुछ ऐसा-वैसा! ऐसे दर्ज करवा सकते हैं FIR

कैसे करें अप्लाई

  • आप यूआईडीएआई के अधिकारिक पोर्टल (www.UIDAI.gov.in) पर जाएं।
  • अब आप आधार कार्ड के लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद नया विंडो ओपन होगा।
  • अब आप बच्चे का नाम, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी जैसे बाकी सभी जानकारी भरें।
  • भरी हुई जानकारी को एक बार चेक कर लें और फिर फॉर्म को सबमिट करें।
  • इसके बाद आपको यूआईडीएआई के सेंटर पर जाना होगा।
  • यूआईडीएआई सेंटर जाने से पहले आप अपॉइंटमेंट लें।
  • आपको अपॉइंटमेंट के ऑप्शन को सिलेक्ट करके अपॉइंटमेंट लेना होगा।

यह भी पढ़ें- PM Kisan Yojana 16th Installment: देश के किसानों के लिए खुशखबरी, इस दिन अकाउंट में आ रही है पीएम किसान योजना की 16वीं किस्त