Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

फिर महंगी हुई वेज और नॉन-वेज थाली, मसाले, तेल और रसोई गैस की कीमतों में बढ़ोतरी है वजह

नई रिपोर्ट में जानकारी मिली है कि पिछले महीने में नॉन वेज और वेज थाली की कीमतों में बढ़ोतरी हुई है। बताया जा रहा है कि वेज थाली की कीमत 11 प्रतिशत बढ़ी है। वहीं नॉन वेज थाली की कीमत 6 प्रतिशत बढ़ा दी गई है। बता दें कि सलाना स्तर पर इसकी कीमतों में कमी आई है। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Tue, 06 Aug 2024 04:42 PM (IST)
Hero Image
शाकाहारी और मांसाहारी थालियों की कीमत में जुलाई में आई बढ़ोतरी

आईएएनएस, नई दिल्ली। आज यानी मंगलवार को एक नई जारी की गई, जिसमें बताया गया कि जुलाई महीने में शाकाहारी और मांसाहारी दोनों थालियों की कीमत में बढ़ोतरी हुई है। जहां वेज थाली की कीमत 11 प्रतिशत बढ़ी है, वहीं नॉन वेज थाली की कीमत में 6 प्रतिशत की वृद्धि हुई है, क्योंकि सामग्री की कीमतें बढ़ गई हैं।

हालांकि, साल-दर-साल, जुलाई में घर पर पकाई गई शाकाहारी थाली की कीमत में 4 प्रतिशत की कमी आई, जबकि मांसाहारी थाली की कीमत में 9 प्रतिशत की कमी आई।

इन कारणों से बढ़ी कीमत

क्रिसिल के भोजन की थाली की लागत के मासिक संकेतक के अनुसार, अनाज, दालें, ब्रॉयलर, सब्जियां, मसाले, खाद्य तेल और रसोई गैस की कीमतों ने थाली की कीमत में बदलाव किया। शाकाहारी थाली की कीमत में 11 प्रतिशत की वृद्धि में से सात प्रतिशत वृद्धि केवल टमाटर की कीमतों के कारण हुई है, जो जून में 42 रुपये प्रति किलोग्राम से बढ़कर जुलाई में 66 रुपये प्रति किलोग्राम हो गई है।

क्रिसिल मार्केट इंटेलिजेंस एंड एनालिटिक्स के अनुसंधान निदेशक पुशन शर्मा ने कहा कि मासिक आधार पर शाकाहारी थाली की कीमतों में 11% की वृद्धि में से 7% की वृद्धि टमाटर की ऊँची कीमतों के कारण है। फिर भी, टमाटर की कीमतें पिछले साल की तुलना में कम हैं – जुलाई 2023 में ये ₹100 प्रति किलोग्राम से अधिक हो गई थीं। जबकि कीमतें जुलाई के उच्चतम स्तर से घट गई हैं, इनके अगस्त के अंत तक स्थिर रहने की उम्मीद है जब दक्षिण और पश्चिमी बाजारों से नई फसल की आवक होगी।

आंकड़ों के अनुसार, इसका मुख्य कारण कर्नाटक और आंध्र प्रदेश जैसे प्रमुख राज्यों में उच्च तापमान के कारण गर्मियों की फसल पर असर पड़ना था। इसके अतिरिक्त, कर्नाटक में मई में छिटपुट बारिश के कारण सफेद मक्खी का प्रकोप बढ़ गया, जिससे फसल उत्पादन पर असर पड़ा।

यह भी पढ़ें- RBI MPC Meeting: शुरू हो गई एमपीसी की बैठक, 8 अगस्त को होगा फैसलों का एलान

मांसाहारी थाली की लागत में धीमी वृद्धि

रिपोर्ट में कहा गया है कि शाकाहारी थाली की तुलना में मांसाहारी थाली की लागत में धीमी वृद्धि हुई, क्योंकि कुल लागत में 50 प्रतिशत से अधिक हिस्सा ब्रॉयलर का मूल्य स्थिर रहने का अनुमान है।

दूसरी ओर, क्रिसिल की रिपोर्ट में कहा गया है कि प्याज और आलू की कीमत में महीने-दर-महीने क्रमशः 20 प्रतिशत और 16 प्रतिशत की वृद्धि हुई, जिससे सब्जी थाली की लागत और बढ़ गई। पिछले वित्त वर्ष के उच्च आधार पर टमाटर की कीमतों में 40 प्रतिशत की गिरावट के कारण साल-दर-साल शाकाहारी थाली की लागत में कमी आई है।

जुलाई 2023 में कीमतें 110 रुपये प्रति किलोग्राम तक पहुंच गई थीं, जो कि बाढ़ से प्रभावित थी, जिससे उत्तरी राज्यों से आपूर्ति प्रभावित हुई थी, जबकि कीटों के संक्रमण ने कर्नाटक से उत्पादन को प्रभावित किया था। रिपोर्ट में बताया गया है कि नॉन-वेज थाली के लिए, साल-दर-साल लागत में कमी वित्त वर्ष 2024 के उच्च आधार पर ब्रॉयलर की कीमतों में अनुमानित 11 प्रतिशत की गिरावट के कारण हुई।

यह भी पढ़ें- बुजर्ग नागरिकों को क्रेडिट कार्ड क्यों नहीं देते बैंक, क्या है RBI का नियम