Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Britain New Banknote: बैंक ऑफ इंग्लैंड ने जारी किये नए नोट, क्वीन की जगह पर King Charles III की दिखेगी फोटो

बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank of England) ने नए नोट जारी किये हैं। इस नोट पर क्वीन एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) की फोटो की जगह मौजूदा राजा किंग चार्ल्स III(King Charles III) की तस्वीर है। ब्रिटेन के नए नोट में केवल तस्वीरों का फेरबदल हुआ है। अब ब्रिटेन के £5 £10 £20 और £50 नोटों पर किंग चार्ल्स III की तस्वीर दिखाई देगी।

By Jagran News Edited By: Priyanka Kumari Updated: Thu, 06 Jun 2024 08:59 AM (IST)
Hero Image
बैंक ऑफ इंग्लैंड ने जारी किये नए नोट

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Demonetization In Britain: ब्रिटेन में नए नोट जारी हो गए हैं। अब ब्रिटेन के नोटों पर क्वीन एलिजाबेथ (Queen Elizabeth) की फोटो की जगह मौजूदा राजा किंग चार्ल्स III(King Charles III) की तस्वीर होगी। बैंक ऑफ इंग्लैंड (Bank of England) ने इसकी जानकारी दी।

नए नोट जारी करने के साथ बैंक ने साफ किया यह नोटबंदी नहीं है। इसका मतलब है कि क्वीन एलिजाबेथ भी तस्वीर वाली फोटो भी वैलिड रहेगी।

कितना अलग है नया नोट

ब्रिटेन के नए नोट में ज्यादा बदलाव नहीं हुआ है। इस नोट में केवल तस्वीर को ही बदला गया है। दिसंबर 2022 में पहली बार किंग चार्ल्स III की तस्वीर वाला नोट जारी हुआ था। यह नोट क्वीन एलिजाबेथ II के निधन के बाद जारी हुआ था। आपको बता दें कि सितंबर 2022 में क्वीन एलिजाबेथ II का निधन हुआ था।

यह पहली बार है जब ब्रिटेन के नोटों पर सम्राट का नाम बदला गया है। अब ब्रिटेन के ब्रिटिश पाउंड स्टर्लिंग 5, 10, 20 और 50 नोटों पर किंग चार्ल्स III की तस्वीर दिखाई देगी। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने नए नोटों को लेकर प्रेस रिलीज जारी की थी। बैंक ने कहा कि उम्मीद है कि धीरे-धीरे नए नोट सर्कुलेशन में आएंगे। बैंक ने बताया कि पुराने घिसे-पिटे नोट के बदले नए नोट छापे गए हैं।

बैंक के प्रेस रिलीज के अनुसार नए नोट 5 जून 2024 से लागू हो गए हैं। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने नए नोट का पहला सेट लंदन के बकिंघम पैलेस में भेंट किया। नए नोटों को लेकर बकिंघम पैलेस (Buckingham Palace) ने अपनी प्रतिक्रिया दी। बकिंघम पैलेस ने कहा कि यह एतिहासिक क्षण है। बैंक ऑफ इंग्लैंड ने नोटों पर पहली बार ब्रिटिश सम्राट की तस्वीर बदली है।

आपको बता दें कि वर्तमान में किंग चार्ल्स III कैंसर का इलाज करवा रहे हैं।

यह भी पढ़ें: अगर कर लिया ये काम तो Loan लेने वाले की मौत के बाद कर्ज हो जाएगा माफ