Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Muhurat Trading 2023: दिवाली के दिन इस समय कर पाएंगे ट्रेडिंग, धन कमाने का है ‘शुभ मुहूर्त’, जानिए क्या है टाइमिंग

Diwali Muhurat Trading 2023 अब आप दिवाली के दिन यानी कि 12 नवंबर 2023 को ट्रेडिंग और निवेश करके लाभ कमा सकते हैं। दरअसल शेयर बाजार में दिवाली की छुट्टी रहती है लेकिन अब आप BSE और एनएसई पर स्पेशल मुहूर्त ट्रेडिंग में एक घंटे के लिए कारोबार कर सकते हैं। दोनों प्रमुख स्टॉक इंडेक्स में यह विशेष ट्रेडिंग सत्र आयोजित करेंगे। पढ़िए क्या है पूरी खबर।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Wed, 08 Nov 2023 01:56 PM (IST)
Hero Image
दोनों प्रमुख सूचकांक इस स्पेशल ट्रेडिंग सेशन का आयोजन करेंगे।

पीटीआई, नई दिल्ली। शेयर बाजार से मुनाफा कमाने वालों के लिए अच्छी खबर है। अब आप दिवाली वाले दिन यानी 12 नवंबर 2023 को भी ट्रेडिंग और निवेश कर मुनाफा कमा सकते हैं।

दरअसल दिवाली वाले दिन शेयर बाजार में छुट्टी रहती है लेकिन अब एक घंटे के लिए आप बीएसई और एनएसई पर स्पेशल मुहूर्त ट्रेडिंग (Special Muhurat Trading) का में कारोबार कर सकते हैं। शेयर बाजार के दोनों प्रमुख सूचकांक इस स्पेशल ट्रेडिंग सेशन का आयोजन करेंगे।

Muhurat Trading timing 2023

ट्रेड इवेंट समय
ब्लॉक डील सत्र 5:45 PM - 6:00 PM
प्री-ओपन सत्र 6:00 PM - 6:08 PM
मुहूर्त ट्रेडिंग 6:15 PM - 7:15 PM
कॉल ऑक्शन सत्र 6:20 PM - 7:05 PM
समापन सत्र 7:25 PM - 7:35 PM

नए विक्रम संवत की शुरुआत का प्रतीक

स्पेशल सेशन एक नए संवत की शुरुआत का भी प्रतीक है। हिंदू कैलेंडर के मुताबिक नया साल दिवाली से शुरू होता है और ऐसा माना जाता है कि 'मुहूर्त' या शुभ घंटे के दौरान व्यापार हितधारकों के लिए समृद्धि और वित्तीय विकास लाता है।

दिवाली पर कुछ भी नया शुरू करना अच्छा

मार्केट विशेषज्ञों के मुताबिक दिवाली कुछ भी नया शुरू करने का आदर्श समय माना जाता है। ऐसा कहा जाता है कि निवेशकों को पूरे वर्ष इस सत्र के दौरान व्यापार करने से लाभ होता है। चूंकि ट्रेडिंग विंडो केवल एक घंटे के लिए खुला रहेगा, इसलिए बाजार अस्थिर माना जाता है।

हर जगह कर पाएंगे ट्रेडिंग

एक ही समय स्लॉट में इक्विटी, कमोडिटी डेरिवेटिव्स, मुद्रा डेरिवेटिव्स, इक्विटी फ्यूचर्स एंड ऑप्शंस और सिक्योरिटीज लेंडिंग एंड बॉरोइंग (एसएलबी) जैसे विभिन्न सेगमेंट में ट्रेडिंग होगी। आपको बता दें कि 14 नवंबर को दिवाली बालीप्रतिपदा के अवसर पर शेयर बाजार बंद रहेगा।