Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: फार्मा उद्योग को मिले कॉरपोरेट कर में छूट, होटलों को भी मिले इन्फ्रास्ट्रक्चर का दर्जा

ऑर्गेनाइजेशन ऑफ फार्मास्यूटिकल्स प्रोड्यूसर्स ऑफ इंडिया के महानिदेशक अनिल मताई का कहना है कि इन पहलों से उद्योग को आरएंडडी और इनोवेशन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी। आगामी बजट में गुणवत्ता और नवाचार पर जोर दिया जाना चाहिए। वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट से पहले सभी हितधारकों से बातचीत की प्रक्रिया पूरी कर ली है। होटलों को इन्फ्रास्ट्रक्चर का दर्जा मिले।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Sun, 07 Jul 2024 08:39 PM (IST)
Hero Image
आगामी बजट में गुणवत्ता और नवाचार पर जोर दिया जाना चाहिए।

पीटीआई, नई दिल्ली। फार्मा उद्योग ने आगामी बजट में शोध एवं विकास (आरएंडडी) निवेश पर इंसेंटिव, कॉरपोरेट टैक्स में छूट और प्रभावी इंटेलेक्चुअल प्रापर्टी प्रणाली स्थापित करने की मांग की है। ऑर्गेनाइजेशन ऑफ फार्मास्यूटिकल्स प्रोड्यूसर्स ऑफ इंडिया के महानिदेशक अनिल मताई का कहना है कि इन पहलों से उद्योग को आरएंडडी और इनोवेशन को बढ़ावा देने में मदद मिलेगी।

इंडियन फार्मास्यूटिकल्स अलायंस के महासचिव सुदर्शन जैन का कहना है कि आगामी बजट में गुणवत्ता और नवाचार पर जोर दिया जाना चाहिए। वहीं, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने बजट से पहले सभी हितधारकों से बातचीत की प्रक्रिया पूरी कर ली है।

हॉस्पिटालिटी उद्योग का कहना है कि सरकार आगामी बजट में होटलों को इन्फ्रास्ट्रक्चर का दर्जा दे। इससे नई संपत्तियों पर अधिक निवेश आकर्षित करने में मदद मिलेगी। उद्योग का कहना है कि होटल को लग्जरी के रूप में वर्गीकृत नहीं किया जाए। इस क्षेत्र की भारत के विकास में महत्वपूर्ण भूमिका निभाने की क्षमता है। होटल एसोसिएशन आफ इंडिया के प्रेसिडेंट केबी काचरू का कहना है कि यह उद्योग ज्यादा कर, महंगे व विविध लाइसेंस और नियमों के अनुपालन के बोझ तले दबा हुआ है।

होटल संचालन की लागत अधिक है। इससे होटलों में निवेश जोखिम भरा हो जाता है। होटल में निवेश को और अधिक आकर्षक बनाने व व्यापार करने में आसानी को बढ़ावा देने की आवश्यकता है।

ये भी पढ़ें- Budget 2024: उद्योग प्रतिनिधियों के साथ विचार-विमर्श खत्म, पूरी हुई 23 जुलाई को बजट पेश करने की तैयारी

ये भी पढ़ें- मारुति की तरह सफल होगा ओला इलेक्ट्रिक का IPO? फाउंडर भाविश अग्रवाल ने कही ये बड़ी बात