Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Budget 2024: पीएम मोदी के 'सबका साथ, सबका विकास' मंत्र पर आधारित है नया बजट: राज्य मंत्री पंकज चौधरी

मोदी सरकार अपने तीसरे कार्यकाल के पहले केंद्रीय बजट को पेश करने की तैयारी में है। ये वित्तमंत्री निर्मला सीतारमण का सातवां बजट है। राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा है कि नया बजट पीएम मोदी के मंत्र सबका साथ सबका विकास पर आधारित होगा। बता दें कि वित्तमंत्री निर्मला आज 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करेंगी। आइये इसके बारे में जानते हैं।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Tue, 23 Jul 2024 09:37 AM (IST)
Hero Image
मोदी जी के इस मंत्र पर आधारित है नया बजट, वित्तमंत्री तोड़ेंगी नया रिकॉर्ड

एएनआई, नई दिल्ली। मोदी सरकार अपने नए कार्यकाल के पहले बजट को पेश करने की तैयारी में है। ये सरकार का तीसरे कार्यकाल का पहला बजट है। बता दें कि इस साल सरकार ने दूसरी बार बजट पेश कर रही है। इससे पहले सरकार ने फरवरी में अंतरिम बजट पेश किया था।

फिलहाल वित्त राज्य मंत्री पंकज चौधरी ने कहा कि मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल का पहला केंद्रीय बजट उनके 'सबका साथ सबका विकास' के मंत्र पर आधारित होगा। ऐसे में देखना है कि इस बार का बजट कितना खास होगा।

पूर्ण बजट पेश करेंगी वित्त मंत्री

  • वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण आज 2024-25 का पूर्ण बजट पेश करेंगी। राज्य मंत्री चौधरी ने कहा कि यह बजट पीएम मोदी के सबका साथ सबका विकास के मंत्र पर आधारित है।
  • बजट प्रस्तुति से पहले वित्त मंत्रालय के नॉर्थ ब्लॉक कार्यालयों में पहुंचने वाले वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण की टीम के पहले व्यक्तियों चौधरी भी शामिल थे।
  • वित्त मंत्री सीतारमण से पहले वित्तीय सेवा विभाग के सचिव विवेक जोशी और मुख्य आर्थिक सलाहकार वी. अनंथा नागेश्वरन भी मंत्रालय पहुंच गए हैं।

यह भी पढ़ें - Budget 2024: लाल क्यों होता है बजट ब्रीफकेस - बही खाता, अंग्रेजों से क्या है इसका कनेक्शन

नया रिकार्ड बनाएंगी वित्त मंत्री

  • वित्त मंत्री सीतारमण आज संसद में केंद्रीय बजट 2024 पेश करने वाली हैं, जो उनका लगातार सातवां बजट होगा।
  • इस आगामी बजट प्रस्तुति के साथ, वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण पूर्व प्रधानमंत्री मोरारजी देसाई द्वारा स्थापित रिकॉर्ड को पीछे छोड़ देंगी, जिन्होंने वित्त मंत्री के रूप में 1959 और 1964 के बीच पांच वार्षिक बजट और एक अंतरिम बजट पेश किया था।
  • संसद का बजट सत्र 22 जुलाई को शुरू हुआ और तय कार्यक्रम के अनुसार 12 अगस्त को समाप्त होगा।
  • इसमें आयकर ढांचे में बदलाव और भारत में व्यापार करने में आसानी को बेहतर बनाने पर ध्यान केंद्रित किए जाने की संभावना है।
  • सीतारमण ने सोमवार को सांख्यिकी परिशिष्ट के साथ आर्थिक सर्वेक्षण 2023-24 पेश किया।
  • सीतारमण वर्ष 2024-25 के लिए सरकार की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय का एक विवरण (अंग्रेजी और हिंदी में) राज्यसभा में पेश करेंगी।
  • वह लोकसभा में केंद्रीय बजट 2024-25 की प्रस्तुति के समापन के एक घंटे बाद बजट पेश करेंगी।

बजट में क्या होगा पेश

वित्त मंत्री ने राजकोषीय उत्तरदायित्व और बजट प्रबंधन अधिनियम, 2003 की धारा 3 की उपधारा (1) के तहत इन दस्तावेजों की एक-एक प्रति (अंग्रेजी और हिंदी में) भी सदन के पटल पर रखी जाएगी: मध्यम अवधि की राजकोषीय नीति रणनीति विवरण और वृहद आर्थिक रूपरेखा विवरण।

वित्त मंत्री आगे केंद्र शासित प्रदेश जम्मू और कश्मीर (विधानसभा सहित) की अनुमानित प्राप्तियों और व्यय (2024-25) का विवरण (अंग्रेजी और हिंदी में) पेश करेंगी।

सोमवार को संसद में पेश किए गए आर्थिक सर्वेक्षण में भारत की वास्तविक GDP वृद्धि 6.5-7 प्रतिशत रहने का अनुमान लगाया गया है। इस तथ्य को ध्यान में रखते हुए कि बाजार की उम्मीदें उच्च स्तर पर हैं। वास्तविक GDP वृद्धि मुद्रास्फीति को घटाकर रिपोर्ट की गई आर्थिक वृद्धि है।

भारत की वास्तविक जीडीपी 2023-24 में 8.2 प्रतिशत बढ़ी, जो चार में से तीन तिमाहियों में 8 प्रतिशत के आंकड़े को पार कर गई।

भारत सरकार के आधिकारिक आंकड़ों के अनुसार, वित्त वर्ष 2023-24 के दौरान देश की जीडीपी में 8.2 प्रतिशत की प्रभावशाली वृद्धि हुई है। भारत की अर्थव्यवस्था 2022-23 में 7.2 प्रतिशत और 2021-22 में 8.7 प्रतिशत बढ़ी है।

यह भी पढ़ें - Budget Special: आजादी से अब तक इतनी बार बदला है टैक्स स्लैब, इस साल हुआ था बड़ा बदलाव