Move to Jagran APP

Budget Expectations 2024: हरित आवास के जरिए किफायती जीवनशैली को मिलेगा बढ़ावा, हो सकते हैं ये एलान

मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के इस बजट को लेकर उम्मीद की जा रही है कि यह आधुनिक हरित आवास को बढ़ावा देने को लेकर खास होगा। शहरों के तेजी से विस्तार होने के साथ हरित स्थानों में कमी आ रही है। बेसिक होम लोन के सीईओ और सह-संस्थापक अतुल मोंगा की मानें तो उम्मीद है कि सरकार आगामी बजट में किफायती और स्थायी जीवनशैली को बढ़ावा देगी।

By Shivani Kotnala Edited By: Shivani Kotnala Updated: Thu, 18 Jul 2024 04:57 PM (IST)
Hero Image
Budget expectations 2024: किफायती जीवनशैली को बढ़ावा देगी सरकार

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। 23 जुलाई को वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण यूनियन बजट पेश करने जा रही हैं। इसी कड़ी में मोदी सरकार के तीसरे कार्यकाल के इस बजट को लेकर उम्मीद की जा रही है कि यह आधुनिक हरित आवास को बढ़ावा देने को लेकर खास होगा। शहरों के तेजी से विस्तार होने के साथ हरित स्थानों में कमी आ रही है।

 किफायती जीवनशैली को बढ़ावा देगी सरकार

बेसिक होम लोन के सीईओ और सह-संस्थापक अतुल मोंगा की मानें तो पर्यावरणीय मुद्दों के बारे में बढ़ती जागरुकता से उम्मीद है कि सरकार आगामी बजट में किफायती और स्थायी जीवनशैली को बढ़ावा देगी। सरकार रियल एस्टेट सेक्टर में पर्यावरण अनुकूल तकनीकों को बढ़ावा देने पर ध्यान केंद्रित रखेगी। ताकि, हरित घर और इमारतें ज्यादा से ज्यादा लोगों को सुलभ हों।

अतुल मोंगा के मुताबिक, किफायती और स्थायी जीवनशैली को बढ़ावा देने के लिए ये प्रोत्साहन दिए जाएंगे-

हरित होम लोन प्रोग्रामों का विस्तार

किफायती और स्थायी जीवनशैली को बढ़ावा देने के लिए सरकार हरित होम लोन प्रोग्रामों का विस्तार कर सकती है। इसके तहत ब्याज दरों में कमी, भुगतान के नियमों में विस्तार को शामिल किया जा सकता है। इसके अलावा, लोगों को पर्यावरण अनुकूल घर खरीदने के लिए प्रोत्साहित किया जाएगा।

बिल्डर्स और डेवलपर्स को प्रोत्साहन

किफायती और स्थायी जीवनशैली को बढ़ावा देने के क्रम में बिल्डर्स और डेवलपर्स को प्रोत्साहित किया जा सकेगा। दरअसल, हरित आवास परियोजनाओं के निर्माण में बिल्डर्स और डेवलपर्स की खास भूमिका होगी।

ये भी पढ़ेंः Budget 2024: शेरो-शायरी की वजह से आज भी चर्चा में रहते हैं ये 5 बजट! कविताओं की पंक्तियों के साथ बने थे खास

विनियामक ढांचे को मजबूत बनाना

आगामी बजट में सरकार हरित विकास को बढ़ावा देने के क्रम में विनियामक ढांचे को मजबूत बनाने पर ध्यान दे सकती है। इसके तहत नई हरित इमारतों के लिए ऊर्जा दक्षता के सख्त मानकों को लागू करना शामिल हो सकता है।

फाइनेंशियल सब्सिडी और प्रोत्साहन

बजट 2024 में पर्यावरण के अनुकूल घरों और इमारतों के विकास और खरीद को बढ़ावा देने के लिए फाइनेंशियल सब्सिडी दी जा सकती है। इसके तहत हरित घर में निवेश करने को लेकर छूट का एलान किया जा सकता है।