Move to Jagran APP

Investment Tips: छोटे-छोटे निवेश से बनेगा बड़ा फंड, इस दीवाली निवेश के लिए काम आएगी ये टिप्स

अगर आप हर दीवाली की तरह इस दीवाली भी सोना-चांदी या बर्तन खरदीने वाले हैं तो आप यह दीवाली थोड़ा हटकर सेलीब्रेट कर सकते है। इस दीवाली आप निवेश की परंपरा शुरू कर सकते हैं। निवेश की बात आते ही मन में कई सवाल आते हैं कि निवेश कहां से शुरू करें और कितने समय के लिए निवेश करें। इस आर्टिकल में इन सवालों का जवाब जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sun, 27 Oct 2024 04:00 PM (IST)
Hero Image
इस दीवाली शुरू करें निवेश की परंपरा
बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। दीवाली (Diwali 2024) के इस त्योहार में जहां सोना-चांदी, बर्तन, घर आदि की खरीदगारी करने की परंपरा है। अगर आपने अभी तक निवेश करना शुरू नहीं किया है तो इस दीवाली से आप यह आदत अपना सकते हैं। आप सोना-चांदी की खरीदारी के साथ निवेश की परंपरा शुरू कर सकते हैं। एफडी,(Fixed Deposit-FD) म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) के अलावा आप स्टॉक में भी निवेश कर सकते हैं। हम आपको इस आर्टिकल में बताएंगे कि आप कैसे निवेश की रणनीति बना सकते हैं।

कब से शुरू करें निवेश

निवेश की आदत अपनाने के साथ ही मन में सवाल आता है कि हमें निवेश करना कब से शुरू करना चाहिए। वैसे तो निवेश का सबसे अच्छा समय 20 साल पहले था, पर अभी भी देरी नहीं हुई है। अगर आप निवेश करना चाह रहें हैं तो अभी का समय भी काफी सही है।

आप जितनी जल्दी निवेश करना शुरू करेंगे उतना ही आपको बेहतर रिटर्न मिलेगा। निवेश करके आप अपने सपने जैसे कार लेना, घर बनाना आदि को पूरा कर सकते हैं।

कितने समय तक करना चाहिए निवेश

हम निवेश तो करना शुरू करते हैं पर हमें समझ नहीं आता है कि हमें कितने समय तक निवेश करना चाहिए। इस सवाल का जवाब है लाइफटाइम। दरअसल, आप जितने लंबे समय तक निवेश करेंगे उतना ज्यादा लाभ होगा। अगर आप लंबे समय तक निवेश नहीं करते हैं तो आपको कम से कम पांच साल तक निवेश करना चाहिए। स्टॉक मार्केट में आपको रिटर्न बाजार की चाल पर मिलता है।

शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव भरा कारोबार रहता है। ऐसे में स्टॉक में निवेश करने वाले निवेशक को कभी भी बाजार की गिरावट से पैनिक नहीं होना चाहिए। मार्केट में निवेश करते समय हमेशा धैर्य रखना चाहिए।

कैसे बनाएं निवेश की रणनीति

हम जैसे घर बनाने से पहले उसका ब्लूप्रिंट बनाते हैं। ठीक इसी प्रकार, निवेश से पहले हमें इसकी भी रणनीति बनाना चाहिए। अगर आप पहली बार निवेश कर रहे हैं तो आपको हमेशा निवेश के लिए एक फिक्स्ड अमाउंट अलग रखना चाहिए। हालांकि, आपको कभी भी अपनी पूरी सेविंग इन्वेस्ट नहीं करना चाहिए। हमेशा थोड़ा सा पैसे इमरजेंसी फंड (Emergency Fund) के लिए बचाएं।

इसके अलावा आपको शेयर बाजार में निवेश से पहले उससे जुड़ी एजुकेशन लेनी चाहिए। अगर बिना सोचे-समझे निवेश करते हैं तो आपको भविष्य में घाटे का सामना करना पड़ सकता है। ऐसे में कहीं भी निवेश से पहले आपको रिटर्न के साथ जोखिम का भी आंकलन कर लेना चाहिए।

अगर आप निवेश की प्लानिंग कर रहे हैं तो आपको एक बार जरूर चेक कर लेना चाहिए कि आप जिस सेक्टर या फिर एसेट में निवेश कर रहे हैं उसने पिछले कुछ सालों में कितना रिटर्न दिया है।

SIP से करें शुरुआत

अगर आप डायरेक्ट शेयर बाजार में निवेश नहीं करना चाहते हैं तो आप म्युचुअल फंड में एसआईपी के जरिये भी शुरुआत कर सकते हैं। आप हर महीने 500 रुपये निवेश कर सकते हैं। इसका मतलब है कि साल में आप 6000 रुपये का निवेश कर सकते हैं। वर्तमान में एसआईपी पर 12 फीसदी तक का अधिकतम रिटर्न मिलता है।

यह भी पढ़ें: M-Cap: बाजार में आई गिरावट का दिखा असर, मार्केट की टॉप-10 में से नौ कंपनियों का एम-कैप घटा

कैसे बनाएं अपना पोर्टफोलियो

अगर आप पहली बार निवेश करते हैं तो आपको पोर्टफोलियो में डाइवर्सिफिकेशन लाना चाहिए। इसके अलावा आपको एसेट पर भी फोकस करना चाहिए। अपने पोर्टफोलियो में आपको कई सिक्योर ऑप्शन जैसे- म्यूचुअल फंड्स, ब्लूचिप स्टॉक्स, गोल्ड ईटीएफ में निवेश करना चाहिए।

निवेश के लिए 100 माइनस थंब रूल फॉलो करना चाहिए। थंब रूल के हिसाब से निवेश राशि में से आयु को घटाकर जो परिणाम आएगा उतना फीसदी हिस्सा इक्विटी में निवेश करना चाहिए।

दीवाली के बाद इन सेक्टर्स में आ सकती है तेजी

शेयर बाजार पर फेस्टिव सीजन का भी काफी ज्यादा असर पड़ता है। ऐसे में उम्मीद जताई जा रही है कि दीवाली के बाद कई सेक्टर्स अच्छा परफॉर्मेंस कर सकते हैं। मार्केट एक्सपर्ट के अनुसार दीवाली के बाद ऑटो और कैपिटल गुड्स सेक्टर का प्रदर्शन अच्छा रहेगा। वहीं,

यह भी पढ़ें: New Pension Rule: सरकार ने पेंशनर्स को दी सौगात, इस उम्र सीमा के बाद मिलेगी अतिरिक्त पेंशन