Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Business Idea: 1.5 लाख रुपये में शुरू करें ये मैन्युफैक्चरिंग यूनिट, हर महीने होगा लाखों का मुनाफा

Business Idea हर कोई चाहता है कि वो नौकरी के अलावा कोई बिजनेस शुरू करे। कोई भी बिजनेस शुरू करने में सबसी बड़ी परेशानी होती है पैसों की। हम आपको बताएंगे कि आप कम पैसे में कैसे लाखों प्रोफिट कमाने वाला बिजनेस शुरू कर सकते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 11 Jun 2023 09:30 PM (IST)
Hero Image
Business Idea: Start all pupose cream manufacturing unit

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Business Idea: आज के टाइम में में हर कोई चाहता है कि वो नौकरी के साथ कोई बिजनेस शुरू करें। इसके लिए वो कई तरह के आइडिया भी सोचते हैं पर कभी किसी वजह से वो अपना नया बिजनेस शुरू नहीं कर पाते हैं। आइए हम आपको एक बिजनेस आइडिया के बारे में बताते हैं, जिसमें आप पीएम मुद्रा लोन भी ले सकते हैं।

आज के समय में मार्केट में ऑल पर्पज क्रीम की मांग बढ़ गई है। इस प्रोडक्ट की मांग दिनों दिन बढ़ रही है। अब इस प्रोडक्ट की मांग गांव तक बढ़ गई है। अगर आप ऑल पर्पज क्रीम का बिजनेस शुरू करते हैं तो आप पीएम किसान मुद्रा लोन भी ले सकते हैं।

आज के टाइम में हर कोई चाहता है कि वो फिट रहें। लोग अब फिटनेस को लेकर जागरूक हो रहे हैं। ऐसे में मार्केट में स्किन क्रीम की मांग बढ़ गई है। लोग इस तरह की क्रीम पसंद कर रहे हैं। आप इन क्रीम के बिजनेस से काफी मुनाफा कमा सकते हैं। आप ऑल पर्पज क्रीम मैन्युफैक्चरिंग यूनिट लगा सकते हैं। ये आज के वक्त में प्रोफिट वाला बिजनेस है।

इस बिजनेस में कितना करना होगा निवेश

भारत के खादी और ग्रामोद्योग आयोग (KVIC) ने ऑल पर्पस क्रीम (All Purpose Cream) के मैन्युफैक्चरिंग यूनिट पर एक प्रोजेक्ट तैयार किया है। आपको ऑल पर्पस क्रीम का बिजनेस में 15 लाख रुपये की जरूरत पड़ेगी। लेकिन इस बिजनेस को शुरू करने के लिए केवल 1.50 लाख रुपये ही निवेश करने होंगे। आप बाकी पैसों के लिए लोन भी ले सकते हैं। आपको इसके लिए टर्म लोन मिल जाएगा।

आपको इस बिजनेस में मैन्युफैक्चरिंग यूनिट के लिए 400 वर्ग मीटर की जमीन चाहिए। आप इसके लिए कोई किराए पर स्पेस भी ले सकते हैं। इस प्लांट में लगने वाली मशीनरी की कीमत 3.43 लाख रुपये है। यूनिट में इस्तेमाल होने वाले फर्नीचर और फिक्सर्स पर 1 लाख लगेगा, प्री-ऑपरेटिव एक्सपेंस 50 हजार, वर्किंग कैपिटल रिक्वॉयरमेंट में 10.25 लाख रुपये तक लग सकता है।

इस बिजनेस में होगी इतनी कमाई

आप इस बिजनेस के अच्छी तरह से शुरू करते हैं तो आपको पहले साल लगभग 6 लाख रुपये का प्रोफिट हो सकता है। इसमें बाकी के खर्च शामिल नहीं है। जैसे-जैसे आपका बिजनेस बढ़ेगा वैसे-वैसे आपको ज्यादा मुनाफा होता चला जाएगा। पांच साल के बाद आपको 9 लाख रुपये से ज्यादा मुनाफा हो सकता है।