Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dividend Stock: इन 10 PSU स्टॉक ने दिया निवेशकों को सबसे ज्यादा डिविडेंड, देखें पूरी लिस्ट

PSU Stock शेयर बाजार में लिस्टेड कंपनी अपने निवेशकों को लाभांश की पेशकश करता है। पिछले 12 महीने में कई कंपनियों ने अपने निवेशकों को लाभांश की सुविधा दी है। सबसे ज्यादा पीएसयू सेक्टर के स्टॉक में लाभांश दिया है। इस हफ्ते बुधवार को बकरीद के मौके पर शेयर बाजार बंद रहेगा। आइए जानते हैं कि पिछले हफ्ते पीएसयू सेक्टर में सबसे ज्यादा लाभांश किसने दिया है?

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Sun, 25 Jun 2023 12:32 PM (IST)
Hero Image
Dividend Stock: इन 10 PSU स्टॉक ने दिया निवेशकों को सबसे ज्यादा डिविडेंड

 नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। भारतीय बाजार में कई कंपनी कारोबार करते हैं। इन कंपनियों में की निवेशक निवेश करते हैं। निवेशक अपने पोर्टफोलियो में लाभांश स्टॉक को भी शामिल करते हैं। निवेशक  बाजार की गतिविधियों के बावजूद लगातार भुगतान की पेशकश करते हैं। पिछले 12 महीने में पीएसयू सेक्टर में इन 10 कंपनियों के स्टॉक में सबसे ज्यादा लाभांश  दिया गया है। आइए जानते हैं कि वो 10 स्टॉक कौन से हैं?

कोल इंडिया

पिछले 12 महीनों में कोल इंडिया की डिविडेंड यील्ड 10 फीसदी से ज्यादा है। कंपनी ने एक साल की अवधि में 23.25 रुपये का लाभांश दिया है।

ओएनजीसी

ओएनजीसी ने पिछले 12 महीनों में प्रति इक्विटी शेयर पर कुल 14 रुपये का लाभांश दिया है। कंपनी की डिविडेंड यील्ड 9 फीसदी है।

आरईसी

पिछले 12 महीनों में आरईसी की डिविडेंड यील्ड लगभग 8 फीसदी  है। कंपनी ने इस अवधि में निवेशकों को कुल 13.05 रुपये का लाभांश दिया है।

ऑयल इंडिया

ऑयल इंडिया ने पिछले 12 महीनों में प्रति इक्विटी शेयर 19.5 रुपये का लाभांश देने का एलान किया है। कंपनी की डिविडेंड यील्ड 8 फीसदी है।

बामर लॉरी

बामर लॉरी ने पिछले 12 महीनों में प्रति इक्विटी शेयर 30 रुपये का कुल लाभांश घोषित किया है। कंपनी की डिविडेंड यील्ड  7 प्रतिशत है।

बैंक ऑफ महाराष्ट्र

पिछले 12 महीनों में बैंक ऑफ महाराष्ट्र की डिविडेंड यील्ड 6 तक पहुंच गई है। पिछले एक साल में कंपनी ने निवेशकों को 1.8 रुपये का लाभांश दिया है।

केनरा बैंक

केनरा बैंक ने पिछले 12 महीनों में प्रति इक्विटी शेयर पर कुल 18.5 रुपये का लाभांश देने का ऐलान किया है। कंपनी की डिविडेंड यील्ड 6% है।

पॉलीप्लेक्स कॉर्पोरेशन

पिछले 12 महीनों में पॉलीप्लेक्स कॉर्पोरेशन ने प्रति इक्विटी शेयर 3.5 रुपये का लाभांश दिया है। कंपनी की डिविडेंड यील्ड 6% हो गया है।

नाल्को

पिछले 12 महीनों में नाल्को की डिविडेंड यील्ड लगभग 6 फीसदी है। कंपनी ने 1 साल में निवेशकों को कुल 5 रुपये का लाभांश दिया है।

एचपीसीएल

एचपीसीएल ने पिछले 12 महीनों में प्रति इक्विटी शेयर पर कुल 14 रुपये का लाभांश दिया है। कंपनी की  डिविडेंड यील्ड 5 प्रतिशत है।