Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Buy Now Pay Later और Credit Cards में कौन है बेहतर, जानिए

क्रेडिट कार्ड से आप जो कुछ खरीदते हैं उसका भुगतान 45-50 दिनों के भीतर करना होता है। आमतौर पर बिल बनने के बाद BNPL 5 से 10 अतिरिक्त दिनों की छूट अवधि देते हैं इसके बाद भी अगर समय पर बिल का भुगतान नहीं होता है

By NiteshEdited By: Updated: Fri, 01 Apr 2022 12:40 PM (IST)
Hero Image
Buy now pay later vs credit cards Which option is better

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। समय-समय पर ऑनलाइन साइट पर फेस्टिव सेल्स शुरू होते रहते हैं। कई लोगों के लिए यह अच्छी खबर है, क्योंकि वे बड़ी खरीदारी के लिए ऐसी बिक्री का इंतजार करते हैं। लोगों के बीच क्रेडिट कार्ड भले ही हमेशा लोकप्रिय विकल्पों में से एक रहा हो, लेकिन हाल के वर्षों में Buy Now Pay Later (BNPL) भी लोगों को पसंद आ रहा है। सभी लोग क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र नहीं होते हैं। क्रेडिट कार्ड के लिए पात्र होने के लिए व्यक्ति के पास एक अच्छा क्रेडिट स्कोर होना चाहिए। क्रेडिट कार्ड से आप जो कुछ खरीदते हैं उसका भुगतान 45-50 दिनों के भीतर करना होता है। आमतौर पर बिल बनने के बाद BNPL 5 से 10 अतिरिक्त दिनों की छूट अवधि देते हैं, इसके बाद भी अगर समय पर बिल का भुगतान नहीं होता है तो लगभग 250 से 300 रुपये का विलंब शुल्क देना होता है।

चार्ज और रीपेमेंट

BNPL से आमतौर पर कम या बिना ब्याज के किश्तों में खरीदारी की जा सकती है। मुफ़्त क्रेडिट अवधि दिन से लेकर महीनों तक हो सकती है। क्रेडिट कार्ड के मामले में ग्राहक को आमतौर पर एक महीने या अधिकतम 50 दिनों में भुगतान करना होता है। यदि समय पर शेष राशि का भुगतान नहीं किया जाता है, तो शुल्क तेजी से बढ़ सकते हैं।

क्रेडिट कार्ड और BNPL

एक क्रेडिट कार्ड लेने के लिए कुछ पात्रता मापदंडों है, अगर ग्राहक इसमें फिट बैठता है तो उसे कार्ड मिल जाएगा अन्यथा नहीं मिलेगा। इन पात्रता मापदंडों में आय, क्रेडिट हिस्ट्री, क्रेडिट स्कोर आदि शामिल होते हैं। अगर बात करें BNPL के यूजर्स की तो उन्हें कार्ड या बैंक डिटेल साझा नहीं करना होता।

आसानी से इस्तेमाल- BNPL की बात करें तो बैंक खाते के डिटेल के बारे में पता नहीं चलेगा, जिससे यह भुगतान का सुरक्षित और स्विफ्ट विकल्प बन जाता है। उधार लेने वालों को ओटीपी साझा करने की जरूरत नहीं है।

मुफ्त- क्रेडिट कार्ड में वार्षिक शुल्क शामिल होता है। BNPL बिना किसी शुल्क के उपयोग के साथ मुफ्त है। यूजर्स को केवल अपने बकाया बिलों का भुगतान करना होता है, अगर वे समय पर नहीं करते भुगतान तो जुर्माना लगाया जाता है।