Move to Jagran APP

Byju’s Update: जीरो हो गई कंपनी की वैल्यू, फाउंडर रवींद्रन ने निवेशकों को ठहराया जिम्मेदार

Byjus Crisis Update एक समय एडटेक कंपनियों के टॉप में Byju का नाम था पर अब कंपनी की वित्तीय स्थिति काफी खराब हो गई। कंपनी के इस हालत को लेकर बायजूस के फाउंडर बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) ने बयान दिया। उन्होंने कहा कि कंपनी के जीरो वैल्यू होने के जिम्मेदार निवेशक हैं। आइए इस आर्टिकल में विस्तार से जानते हैं।

By Jagran News Edited By: Priyanka Kumari Updated: Fri, 18 Oct 2024 07:12 PM (IST)
Hero Image
Byju's Crisis के बाद पहली बार आए कंपनी के फाउंडर

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Byju’s Update: एजुकेशन और टेक्नॉलजी कंपनी यानी एडटेक सेक्टर में एक समय बायजू (Byju’s ) का जलवा रहा है। यह इस सेक्टर की सबसे बड़ी कंपनियों में से एक रह चुकी है, पर अब इसकी स्थिति एकदम उलट हो गई है। जी हां, कुछ समय से बायजू वित्तीय संकट से घिरी हुई है।

निवेशक हैं जिम्मेदार

कंपनी के वित्तीय संकट को लेकर बायजूस के फाउंडर बायजू रवींद्रन (Byju Raveendran) ने कहा की अब इसकी वैल्यू जीरो हो गई है। कंपनी की इस हालात के लिए उन्होंने निवेशकों को जिम्मेदार ठहराया है। उन्होंने कहा कि जब मैं कंपनी को एक्सपेंड और टेकओवर करने की कोशिश कर रहा था तब निवेशकों ने मेरा साथ दिया। लेकिन जैसे ही कंपनी पर संकट के बादल छाए वैसे ही सभी निवेशक पीछे हट खड़े हुए।

हालांकि, कंपनी के फाउंडर ने भरोसा जताया है कि कंपनी जल्द ही संकट की स्थिति से बाहर आने में कामयाब होगी। बता दें कि जब से बायजू संकट में आया है तब से यह पहली बार है जब कंपनी के फाउंडर सामने आए। जी हां, बायजू रवींद्रन दुबई के घर में एक प्रेस कॉन्फ्रेंस आयोजित की थी। इस प्रेस कॉन्फ्रेंस में उन्होंने यह सभी बयान दिये हैं।

यह भी पढ़ें: Gold-Silver Price: फेस्टिव सीजन के शुरुआत में ही सोने ने दिखाया तेवर, 80000 रुपये के करीब पहुंचा इस शहर में गोल्ड प्राइस

मैनेजमेंट बदलने की हो रही थी मांग

बायजू रवींद्रन ने कहा कि निवेशक बिना कोई प्लान के मैनेजमेंट बदलने की मांग कर रहे थे। ऐसे में उन्होंने कहा कि दिसंबर 2021 के बाद से कंपनी में केवल हम लोगों ने ही निवेश किया है। इसके आदगे उन्होंने यह भी बताया कि Prosus समेत कई निवेशकों ने पिछले 4 से 5 सालों में कोई निवेश नहीं किया है।

Prosus जैसे निवेशकों ने एक समय के बाद कंपनी में अपने निवेश को राइट ऑफ कर दिया। बता दें कि संकट से पहले बायजू देश की सबसे बड़ी वैल्यू कमांड करने वाली स्टार्टअप कंपनी थी। कंपनी पर जैसे ही संकट के बादल मंडराए उसके तुरंत बाद कंपनी के तीन डायरेक्टर्स ने इस्तीफा दे दिया। इस इस्तीफे के बाद कंपनी को फंड जुटाने में काफी मुश्किल का सामना करना पड़ा।

यह भी पढ़ें: RBI गवर्नर ने कह दी बड़ी बात, बोले- हम पुलिस नहीं बल्कि वित्तीय बाजार पर रखते हैं निगरानी