Move to Jagran APP

Canada ने India के साथ रोकी Free Trade Agreement की बातचीत, वित्त वर्ष 23 में 8 बिलियन से अधिक का हुआ था ट्रेड

एक अधिकारी ने कहा कनाडा ने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते पर बातचीत रोक दी है। अधिकारी ने कहा कि दोनों देश अब आपसी सहमति से यह तय करेंगे कि भविष्य में बातचीत फिर से शुरू की जाए या नहीं। कनाडाई पक्ष ने कहा कि भारत और कनाडा के बीच व्यापार समझौते पर बातचीत शुरुआती दौर में रुकी हुई थी।

By AgencyEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 02 Sep 2023 08:37 PM (IST)
Hero Image
दोनों देश भविष्य में दोबारा बातचीत शुरू करने के बारे में आपसी सहमति से फैसला करेंगे।
नई दिल्ली, एजेंसी: एक अधिकारी के मुताबिक कनाडा ने भारत के साथ मुक्त व्यापार समझौते (Free Trade Agreement) के लिए बातचीत रोक दी है। अधिकारी के मुताबिक अब दोनों देश भविष्य में दोबारा बातचीत शुरू करने के बारे में आपसी सहमति से फैसला करेंगे।

सिर्फ तीन महीने पहले दोनों देशों ने कहा था कि उनका उद्देश्य इसी वर्ष एक प्रारंभिक समझौता करना है। कनाडा और भारत एक व्यापक आर्थिक साझेदारी समझौते के बारे में 2010 से बातचीत कर रहे हैं। वार्ता औपचारिक रूप से पिछले वर्ष फिर से शुरू की गई थी।

समाचार एजेंसी पीटीआई से आधिकारी ने कहा कि

अरली प्रोसेस ट्रेड एग्रीमेंट पर दोनों देशों ने वार्ता को रोका है। इससे  दोनों देश प्रगति और अपने अगले कदमों का जायजा ले सकेंगे और अब दोनों देश आपसी सहमति से तय करेंगे कि बातचीत कब दोबारा शुरू होगी।

6 से अधिक बार दोनों देशों के बीच हुई वार्ता

आपको बता दें कि व्यापार समझौते पर देशों के बीच अब तक आधा दर्जन से अधिक दौर की बातचीत हो चुकी है। 

पिछले साल मार्च में, दोनों देशों ने एक अंतरिम समझौते के लिए बातचीत फिर से शुरू की, जिसे आधिकारिक तौर पर अरली प्रोसेस ट्रेड एग्रीमेंट (EPTA) कहा गया।

क्या है EPTA?

ऐसे समझौतों में, दो देश अपने बीच व्यापार की जाने वाली अधिकतम वस्तुओं पर सीमा शुल्क को काफी कम या समाप्त कर देते हैं। वे सेवाओं में व्यापार को बढ़ावा देने और निवेश आकर्षित करने के लिए मानदंडों को उदार बनाते हैं।

भारतीय उद्योग प्रोफेशनल की आवाजाही के लिए आसान वीजा मानदंडों के अलावा कपड़ा और चमड़े जैसे उत्पादों के लिए शुल्क मुक्त पहुंच पर विचार कर रहा था। वहीं कनाडा डेयरी और कृषि उत्पादों जैसे क्षेत्रों में आवाजाही के लिए शुल्क मुक्त पहुंच बनाने पर विचार कर रहा था।

देशों के बीच द्विपक्षीय व्यापार 2021-22 में 7 बिलियन अमेरिकी डॉलर से बढ़कर 2022-23 में 8.16 बिलियन अमेरिकी डॉलर हो गया है।

भारत और कनाडा ने मई में कहा था कि उनका लक्ष्य विवादों से निपटने के लिए एक तंत्र स्थापित करते हुए व्यापार बढ़ाने और निवेश का विस्तार करने के लिए इस वर्ष एक प्रारंभिक समझौते पर मुहर लगाना है। पिछले महीने एक शीर्ष भारतीय व्यापार अधिकारी ने भी कहा था कि भारत ने जी-20 शिखर सम्मेलन के इतर कनाडा और अन्य देशों के साथ द्विपक्षीय मुक्त व्यापार वार्ता आयोजित करने की योजना बनाई है।