Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Car Loan Tips: कार लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान, नहीं तो फंस सकता है आपका क्लेम

Car Loan आज के समय में हमारे सपने को पूरा करने में बैंक से मिलने वाला लोन काफी मदद करता है। इससे हमारी सपने तो साकार होते हैं पर कभी भी यह हमें वित्तीय तौर पर नुकसान भी देता है। हमें कोई भी लोन लेने से पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। आप कार या कोई व्हीकल लोन लेने वाले हैं तो आपको इन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 26 Jun 2023 10:00 AM (IST)
Hero Image
Car Loan Tips: कार लोन लेने से पहले इन बातों का रखें ध्यान

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। Vehicle Loan Tips: हम अपनी जरूरतों को पूरा करने के लिए अक्सर लोन लेते हैं। ये लोन हम घर बनाने या फिर पढ़ाई पूरी करने के लिए भी ले सकते हैं। लोन कई तरह के होते हैं।  इन लोन में पर्सनल व्हीकल लोन भी शामिल है। अगर आप भी अपने लिए या फिर बच्चों के लिए कोई गाड़ी खरीदने का प्लान कर रहे हो तो आप लोन ले सकते हैं।

आपको कोई भी लोन लेने से पहले कई बातों का ध्यान रखना चाहिए। लोन लेने से पहले हमें हमारे वित्तीय स्थिति के बारे में पूर्ण रूप से सोच समझ लेना चाहिए। अगर हम सही समय पर लोन नहीं चुका पाते हैं तो ये हमारे बजट के साथ ही हमारे भविष्य को भी खराब कर देता है। बैंक जब कभी लोन देता है तब उसमें कई ऐसे फेक्टर होते हैं जिसे ध्यान से पढ़ लेना चाहिए। आइए जानते हैं कि आपको कार लोन लेने से पहले किन बातों का ध्यान रखना चाहिए।

क्रेडिट स्कोर

बैंक आपको कार लोन तब ही देता है जब आपका क्रेडिट स्कोर अच्छा होता है। क्रेडिट स्कोर अच्छा रखने के लिए आपको अपने क्रेडिट कार्ड से की गई पेमेंट का भुगतान समय के भीतर ही कर देना चाहिए।अगर आप इसमें देरी करते हैं तो इसका सीधा असर आपके क्रेडिट स्कोर पर पड़ता है। अगर आपका क्रेडिट स्कोर सही नहीं होता है तब बैंक आपको लोन नहीं देता है। इसलिए लोन के आवेदन देने से पहले एक बार अपना क्रेडिट स्कोर को जरूर चेक करे।

लोन की अवधि

आप जब लोन लेते हैं तो आपको एक डेडलाइन दी जाती है। आपको उस समय सीमा के भीतर ही अपना लोन चुकाना होता है। आप एक बार ये जरूर चेक करें कि बैंक आपको लोन चुकाने के लिए कितनी समय सीमा देता है। कई बार ऐसा होता है कि लोन की अवधि ज्यादा होती है जिसमें आपको कम किस्त का भुगतान करना होता है। ऐसे में ये भी हो सकता है कि आप लोन से ज्यादा पैसे चुका दें। आपको लोन की अवधि अपने बजट के मुताबिक ही सिलेक्ट करनी चाहिए।

इंटरेस्ट रेट

बैंक हमें लोन देती है और उस पर हम उन्हें हर महीने इंटरेस्ट देते हैं। हर बैंक की अपनी ब्याज दर है। आपको कोई भी बैंक से लोन लेने से पहले उसके ब्याज दर के बारे में जान लेना चाहिए। आपको कभी भी एक बैंक के भरोसे नहीं रहना चाहिए। आपको दो-तीन बैंक के ब्याज दर को चेक करना चाहिए।

लोन की राशि

आपको लोन लेने से पहले ही देख लेना चाहिए कि आपको कितने का लोन मिल रहा है। आप अपने बजट के हिसाब से ही लोन लें। अगर आप ऐसा नहीं करते हैं तो आपको वित्तीय परेशानी हो सकती है। आपको इस बात का ध्यान रखना चाहिए कि आप हर महीने कितनी पेमेंट कर सकते हैं। ऐसे में आप बिना किसी परेशानी के आराम से लोन को चुका सकते हैं।

अतिरिक्त शुल्क

बैंक लोन की राशि और ब्याज के साथ कई तरह के चार्ज भी लेती है। इसमें आवेदन शुल्क, ओरिजिनेशन फीस और प्रीपेमेंट पेनल्टी जैसे कई चार्ज शामिल होते हैं। आपको इन चार्ज के बारे में अच्छे से पढ़ लेना चाहिए। कई बार ये चार्ज बहुत ज्यादा होता है। पहले आप बैंक से सभी तरह की जानकारी ले लें, उसके बाद ही कोई डॉक्यूमेंट्स पर साइन करें। आपको जल्दबाजी में कोई फैसला नहीं लेना चाहिए।