Move to Jagran APP

बिना एटीएम कार्ड के भी निकल सकते हैं कैश? अगर हां, तो क्या है प्रोसेस

आज के समय में कैश निकालने की ज्यादा जरूरत तो नहीं होती है पर जब कैश विड्रॉ करना होता है तो हम डेबिट कार्ड का इस्तेमाल करते हैं। पर क्या आप जानते हैं कि आप बिना एटीएम कार्ड के भी कैश विड्रॉल कर सकते हैं। आज हम आपको इस आर्टिकल में एक ऐसा तरीका बताएंगे जिसमें बिना एटीएम कार्ड के भी कैश निकाला जा सकता है।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Published: Tue, 02 Jul 2024 11:30 AM (IST)Updated: Tue, 02 Jul 2024 11:30 AM (IST)
कैश विड्रॉ करने के लिए Debit Card की कोई जरूरत नहीं

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज के समय में भले ही हम पेमेंट करने के लिए यूपीआई (UPI) करना पसंद करते हैं। लेकिन, कई बार हमें कैश की जरूरत पड़ जाती है और इसके लिए हमें एटीएम (ATM) जाना होता है। अब आप कैश विड्रॉल करने के लिए एटीएम गए , लेकिन डेबिट कार्ड (Debit Card) ले जाना भूल गए।

ऐसी स्थिति में आपको क्या करना चाहिए? आपको डेबिट कार्ड लेने के लिए वापस जाने की जरूरत नहीं है। आप बिना एटीएम कार्ड के भी कैश विड्रॉल कर सकते हैं। कई लोगों को इसकी जानकारी नहीं है।

बिना एटीएम कार्ड के कैसे विड्रॉ करें कैश

  • आपको बिना एटीएम कार्ड के कैश विड्रॉ करने के लिए यूपीआई बेस्ड ऐप्स जैसे भीम (BHIM), पेटीएम (Paytm), गूगल पे (GPay), फोन पे (PhonePay) आदि का इस्तेमाल करना होगा।
  • आपको एटीएम पर जाकर कार्डलैश विड्रॉ के ऑप्शन को सेलेक्ट करना होगा।
  • अब आपको यूपीआई ऐप ओपन करके क्यूआर कोड स्कैन करना होगा।
  • इसके बाद यूपीआई से ऑथेंटिकेशन हो जाने के बाद आप कैश निकाल सकते हैं।

यह भी पढ़ें- PF Withdrawal Rules: शादी के लिए निकाल सकते हैं पीएफ अकाउंट से पैसा, जानिए क्या कहता है नियम

कितना सेफ है यह तरीका

यूपीआई ऐप्स के जरिये कैश निकालने का यह तरीका काफी सिक्योर है। भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने इस तरीके को लेकर कहा था कि यह काफी सुरक्षित तरीका है। इसमें कार्ड क्लोनिंग नहीं हो सकती है। इसका मतलब है कि यह आपको बैंकिंग फ्रॉड से बचाता है।

यूपीआई के जरिये आप एक दिन में केवल 10,00 रुपये का कैश विड्रॉल कर सकते हैं। इसी के साथ-साथ अब कैश विड्रॉ करते समय पर्स से एटीएम कार्ड की जगह केवल स्मार्टफोन निकालना होगा। यह एक हद तक टाइम सेविंग तरीका भी है।

ये भी पढ़ें - Credit Card Feature: क्या होता है क्रेडिट कार्ड का बैलेंस ट्रांसफर फीचर, कैसे करता है काम? जानें सबकुछ

 


This website uses cookies or similar technologies to enhance your browsing experience and provide personalized recommendations. By continuing to use our website, you agree to our Privacy Policy and Cookie Policy.