Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Credit Card से कैश निकालना क्यों नहीं है सही? हर कोई दे रहा है बचने की सलाह

Credit Card Rules क्रेडिट कार्ड पर मिल रहे ऑफर्स लोगों को बहुत लुभाते हैं। क्रेडिट कार्ड के जरिये पेमेंट करने पर आपको कैशबैक और रिवॉर्ड प्वाइंट्स जैसे लाभ मिलते हैं। रिवॉर्ड प्वाइंट्स के साथ यूजर्स को क्रेडिट कार्ड पर कैश विड्रॉल की सुविधा मिलती है। वैसे इस सुविधा का इस्तेमाल करने से बचना चाहिए। इस आर्टिकल में जानते हैं आपको क्रेडिट कार्ड के जरिये कैश विड्रॉल क्यों नहीं करना चाहिए?

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Mon, 12 Aug 2024 03:10 PM (IST)
Hero Image
Credit Card Rules: कैश विड्रॉल से क्यों बचें

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। देश में क्रेडिट कार्ड यूजर्स की संख्या में लगातार तेजी देखने को मिली है। क्रेडिट कार्ड (Credit Card) पर मिलने वाले इंटरेस्ट फ्री पेमेंट, रिवॉर्ड प्वाइंट्स, कैशबैक और अन्य ऑफर्स यूजर को काफी पसंद आते हैं। अब शॉपिंग बिल पेमेंट के साथ ही एटीएम से कैश विड्रॉल के लिए भी क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल कर सकते हैं।

कई लोगों के मन में सवाल आता है कि क्या क्रेडिट कार्ड से कैश विड्रॉल करना सही है। आज हम आपको इसका सही जवाब बताएंगे।

कितना कर सकते हैं कैश विड्रॉल

क्रेडिट कार्ड की लिमिट के हिसाब से ही आप कै विड्रॉल कर सकते हैं। हर यूजर्स के लिए कैश विड्रॉल की लिमिट अलग होती है। कई बैंक क्रेडिट कार्ड लिमिट से 20 से 40 फीसदी तक ही कैश विड्रॉल की अनुमति देता है। यह भी कार्ड के लिमिट पर आधारित होता है।

कैश विड्रॉल निकालना कितना फायदेमंद

वैसे तो कैश विड्रॉल करना बिल्कुल भी फायदेमंद नहीं होता है, लेकिन इसका एक फायदा है कि आप इमरजेंसी में पैसे निकाल सकते हैं।  इसके अलावा इस सुविधा का कोई और लाभ नहीं है।  इसकी वजह यह है कि कैश विड्रॉल करने पर आपको ब्याज देना पड़ता है साथ ही आपको कोई रिवॉर्ड प्वाइंट भी नहीं मिलता है।  

क्रेडिट कार्ड से कैश निकालना एक ऐसा कदम है जिसे जितना हो सके उतना टालना चाहिए। यह इसलिए क्योंकि क्रेडिट कार्ड से कैश निकालने पर कई तरह की समस्याएं और उच्च लागतें जुड़ी होती हैं। सबसे पहले, जब आप क्रेडिट कार्ड से कैश निकालते हैं, तो आपको तुरंत ही एक कैश एडवांस फीस देनी पड़ती है, जो आमतौर पर 2% से 4% के बीच होती है। यह फीस आपके निकाले गए कैश के अमाउंट पर निर्भर करती है और इसे आपको तुरंत ही भुगतान करना होता है।

सिद्धार्थ मौर्य, फाउंडर एंड मैनेजिंग डायरेक्टर, विभावंगल अनुकूलकारा प्राइवेट लिमिटेड

यह भी पढ़ें: Ola Electric शेयर्स बन गया निवेशकों की पसंद, स्टॉक ने 20 फीसदी के अपर सर्किट लिमिट को किया टच

कितना लगता है चार्ज

कैश विड्रॉल पर सभी बैंक  अलग-अलग चार्ज लेते हैं।  आमतौर पर इसपर 2.5 फीसदी से 3 फीसदी का चार्ज लिया जाता है। इसके अलावा ट्रांजेक्‍शन शुल्क भी लगता है। यह शुल्क ट्रांजैक्शन डेट से लेकर बिल पेमेंट तक लिया जाता है। कैश विड्ऱॉल पर मासिक ब्याज लगता है। यह ब्याज तब-तक लगता है जब तक निकासी राशि पूरी जमा नहीं हो जाती है।

वहीं, अगर क्रेडिट कार्ड से निकाली गई राशि का पूरा भुगतान समय से नहीं करते हैं तो आपको बकाया बैलेंस पर लेट पेमेंट फीस देनी होगी। यह चार्ज 15 से 30 फीसदी तक हो सकती है।

एटीएम शुल्क

कई बैंकों में एटीएम ट्रांजैक्‍शन पर कोई चार्ज नहीं लगाते हैं, लेकिन ज्यादा ट्रांजैक्‍शन होने पर शुल्क का भुगतान करना पड़ता है। ऐसे में अगर आप कैश निकालने के लिए क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल ज्यादा करेंगे तो आपको एटीएम शुल्क देना पड़ सकता है।

यह भी पढ़ें: Explainer : Sebi चीफ तक पहुंची आंच, हिंडनबर्ग और अदाणी मामले में अब तक क्या-क्या हुआ?