Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Business Idea: व्यापार शुरू करने के लिए कम है बजट, छोटी रकम लगाकर इस बिजनेस से कमा सकते हैं लाखों

Business Idea कैटरिंग की इन दिनों मांग शादी जन्मदिन पार्टियों और समारोह में काफी अधिक बढ़ गई है। इस बिजनेस को आप छोटे से निवेश से शुरू कर सकते हैं। आइए जानते हैं इसके बारे में विस्तार से... (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Sun, 07 May 2023 07:30 AM (IST)
Hero Image
Business Idea: Catering Service Business with low Capital

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। आज के समय हर कोई आर्थिक रूप से स्वतंत्र होना चाहता है और व्यापार इसके लिए सबसे अच्छा माध्यम है, जिसकी मदद से आप अपने वित्तीय लक्ष्यों को आसानी से पा सकते हैं। दमदार आइडिया के बल पर आप आसानी से छोटे से निवेश से भी व्यापार खड़ा कर सकते हैं। आज हम आपको ऐसी एक आइडिया के बारे में बताने जा रहे हैं। ये है कैटरिंग का व्यापार (Catering Business)।

कैटरिंग का बिजनेस शुरू करने के लिए आपको बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। आप घर से भी कारोबार शुरू कर सकते हैं। मौजूदा समय में बर्थ डे, शादियों, पार्टियों और समारोह में इनकी मांग भी तेजी से बढ़ रही है।

कैटरिंग का बिजनेस कैसे शुरू करें?

कैटरिंग का बिजनेस दो तरीके से शुरू किया जा सकता है, पहला- घर से, यहां बहुत अधिक निवेश की आवश्यकता नहीं होती है। आप बर्तन, गैस, सिलेंडर और ऑनलाइन प्रचार करके अपने कारोबार को शुरू कर सकते हैं। दूसरे तरीके में आपको मशीनरी आदि में निवेश करना होगा। इसमें खर्च अधिक आता है। अगर आपका बजट छोटा है तो पहले तरीके से कारोबार शुरू कर सकते हैं।

कैटरिंग के कारोबार में ध्यान रखने योग्य बातें

  • आपको खाने के बारे में अच्छी जानकारी होनी चाहिए।
  • खाना स्वादिष्ट बनाना आना चाहिए।
  • खाना बनाते समय साफ-सफाई का अवश्य ध्यान रखें।
  • अपने मार्केट को पहचाने और तय करें कि किसको आपके सर्व करना है।
  • बल्क में सामान खरीदें, इससे आपकी लागत घट जाएगी।
  • ग्राहकों को सर्विस देने के बाद रिव्यू अपनी वेबसाइट पर जरूर अपलोड करें। इसका फायदा यह होगा कि ऑनलाइन खोजने पर ग्राहकों के पॉजिटिव रिस्पॉन्स दिखने पर आपको ऑर्डर जल्दी मिलेंगे।