Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

CCEA ने 3,600 करोड़ रुपए के रेल प्रोजक्ट को दी मंजूरी

कैबिनेट कमेटी ने रेलवे से जुड़ी कुछ परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है।

By Praveen DwivediEdited By: Updated: Thu, 03 Aug 2017 03:58 PM (IST)
Hero Image
CCEA ने 3,600 करोड़ रुपए के रेल प्रोजक्ट को दी मंजूरी

नई दिल्ली (पीटीआई)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता में आर्थिक मामलों की मंत्रिमंडल समिति ने बुधवार को उन रेल परियोजनाओं को मंजूरी दे दी है जिसमें 349 किलोमीटर के पटरियों का दोहरीकरण और विद्युतीकरण शामिल हैं। इसकी कुल लागत 3,616 करोड़ रुपए है और इसमें मदुरई, त्रुनेलवेली और तिरुअनंतपुरम जंक्शन शामिल हैं।

कैबिनेट ने 102 किलोमीटर ट्रैक के दोहरीकरण और विद्युतीकरण को मंजूरी दे दी है, जिसमें तमिलनाडु के त्रुनेलवेली होते हुए वांची-मनीयाच्ची-नागरकोईल शामिल है इसकी कुल लागत 1,003.94 करोड़ अनुमानित है। इसके अलावा सरकार ने 160 किलोमीटर लाइन के दोहरीकरण और इलेक्ट्रिफिकेशन (विद्युतीकरण) को मंजूरी दी है, जिसकी कुल अनुमानित लागत 1,182.31 करोड़ रुपए है। इसमें तमिलनाडु में मदुरई-वांची और मनीयाच्ची से तूतीकोरीन तक का ट्रैक शामिल है।

वहीं तिरुअनंतपुरम और कन्याकुमारी के बीच 86.56 किलोमीटर ट्रैक के विद्युतीकरण और दोहरीकरण जिसकी अनुमानित लागत करीब 1,413.90 करोड़ है को भी मंजूरी दे दी गई है। इन सभी परियोजनाओं के साल 2020 से 21 तक पूरा होने की उम्मीद है।

अब बिना पैसे के सेंकेड्स में बुक करें रेलवे का तत्काल टिकट, IRCTC ने शुरू की नई सेवा

कुछ सेकेंड में हो जाएगी बुकिंग: आइआरसीटीसी रोजाना 1 लाख 30 हजार टिकटें बुक करने का काम करता है। इनमें से ज्यादातर टिकट तत्काल के लिए बुकिंग शुरू होने के कुछ ही मिनटों में बुक हो जाती हैं। अब तक उपयोगकर्ता टिकट कन्फर्म होने से पहले स्टैंडर्ड ऑनलाइन पेमेंट गेटवे के जरिए भुगतान करते थे। इस प्रक्रिया में देरी भी हो जाती थी, जिसके चलते कई बार उपयोगकर्ता कन्फर्म टिकट बुक नहीं करवा पाते थे।

'पे ऑन डिलीवरी' सेवा से पेमेंट गेटवे के उपयोग की जरूरत नहीं पड़ती और इससे कुछ ही सेकेंड में टिकट बुकिंग हो जाती है। एण्डुरिल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी अनुराग बाजपेयी ने कहा, तत्काल टिकटों के लिए पे ऑन डिलीवरी उन लाखों रेल यात्रियों के लिए बहुत फायदेमंद होगी, जिन्हें तत्काल कोटा के तहत बुकिंग करवाने की जरूरत होती है। यूजर्स पहले से ही जानते हैं कि तत्काल के अंतर्गत टिकट बुक करवाते समय हरेक सेकेंड कीमती है। हमें पूरा भरोसा है कि पहले टिकट बुक कराकर बाद में पेमेंट करने के ऑप्शन को उपयोगकर्ता बड़ी संख्या में अपनाएंगे।

ऐसे मिलेगा 'पे ऑन डिलीवरी' का लाभ

  1. सबसे पहले यूज़र को irctc.payondelivery.co.in पर पंजीकरण कराकर आधार कार्ड या पैन कार्ड की जानकारी देना अनिवार्य है।
  2. इसके बाद आईआरसीटीसी पोर्टल पर बुकिंग के दौरान, यूज़र को Anduril Technologies के ‘pay-on-delivery’ का विकल्प चुनना होगा।
  3. टिकट बुक होने के साथ ही टिकट को एसएमएस/ईमेल के माध्यम से डिलीवर कर दिया जाएगा और बुकिंग के 24 घंटे के अंदर भुगतान करना होता है। चाहे तो आप ऑनलाइन भी भुगतान भी कर सकते हैं।