Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

SBI के बोर्ड ने बॉन्ड के जरिए दो बिलियन डॉलर जुटाने के प्रस्ताव को दी मंजूरी, बैंक के शेयर में करीब तीन फीसद का उछाल

भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के केंद्रीय बोर्ड ने चालू वित्त वर्ष में बॉन्ड के जरिए दो बिलियन डॉलर (करीब 14880 करोड़ रुपये) जुटाने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। एसबीआई ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी।

By Ankit KumarEdited By: Updated: Thu, 29 Apr 2021 01:39 PM (IST)
Hero Image
BSE पर SBI के शेयर 2.95 फीसद के उछाल के साथ 363.30 रुपये प्रति शेयर के स्तर पर बंद हुए।

नई दिल्ली, पीटीआइ। देश के सबसे बड़े बैंक भारतीय स्टेट बैंक (SBI) के केंद्रीय बोर्ड ने चालू वित्त वर्ष में बॉन्ड के जरिए दो बिलियन डॉलर (करीब 14,880 करोड़ रुपये) जुटाने के प्रस्ताव को अपनी मंजूरी दे दी है। एसबीआई ने बुधवार को इस बात की जानकारी दी। बैंक ने शेयर बाजारों को बताया है कि केंद्रीय बोर्ड की एक्जीक्यूटिव कमेटी ने 28 अप्रैल, 2021 की अपनी बैठक में एक या कई चरण में दो बिलियन डॉलर तक का लांग टर्म फंड जुटाने के प्रस्ताव को अपनी स्वीकृति दे दी।    

(यह भी पढ़ेंः एग्री इन्फ्रा फंड के तहत आए 8,216 करोड़ के लोन आवेदन, कृषि इन्फ्रा विकसित करने को 1 लाख करोड़ रुपये का कर्ज वितरित करने का लक्ष्य) 

एसबीआई ने कहा कि वित्त वर्ष 2021-22 के दौरान पब्लिक ऑफर या अमेरिकी डॉलर या किसी भी अन्य कंवर्टेबल करेंसी में सीनियर अनसेक्योर्ड नोट्स के प्राइवेट प्लेसमेंट के जरिए ये फंड एकत्र किए जाएंगे।  

BSE पर SBI के शेयर बुधवार को 2.95 फीसद के उछाल के साथ 363.30 रुपये प्रति शेयर के स्तर पर बंद हुए। 

(यह भी पढ़ेंः भारत की विकास दर 11 फीसद रहेगी, कोरोना की दूसरी लहर से जोखिम में पड़ सकती है इकोनॉमिक रिकवरी : ADB)

इसी बीच भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) की परिसंपत्ति प्रबंधन कंपनियों (एआरसी) से जुड़ी समिति ने बुधवार को एआरसी पर लागू होने वाले मौजूदा कानूनी और नियामक मसौदे की समीक्षा के लिए स्टेकहोल्डर्स से सुझाव आमंत्रित किए। केंद्रीय बैंक को 31 मई, 2021 तक ये सुझाव दिए जा सकते हैं।

इससे पहले 19 अप्रैल को रिजर्व बैंक ने  एआरसी के कामकाज की समीक्षा के लिए एक समिति का गठन किया था। एआरसी को सक्षम बनाने के लिए समिति को उपयुक्त उपायों की अनुशंसा करनी है। आरबीआई के पूर्व कार्यकारी निदेशक सुदर्शन सेन की अध्यक्षता में इस समिति का गठन किया गया था।

(यह भी पढ़ेंः Gold Price Today: सोना हो गया है सस्ता, चांदी में आई जोरदार गिरावट, जानिए कितने टूट गए हैं भाव)