Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Export Duty: सरकार ने इस्पात, लौह अयस्क पर निर्यात शुल्क घटाया; कच्चे माल का आयात महंगा

No Export Duty केंद्र सरकार ने लौह अयस्क और स्टील उत्पादों पर निर्यात शुल्क शून्य कर दिया है। इस साल मई में बढ़ती लौह अयस्क और स्टील उत्पादों की कीमतों को रोकने के लिए ये निर्यात शुल्क लगाया गया था।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sat, 19 Nov 2022 01:05 PM (IST)
Hero Image
Govt cuts export duty on steel, iron ore; hikes import duty on some raw materials

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने देश की स्टील इंडस्ट्री को बड़ी राहत देते हुए स्टील उत्पादों और लौह अयस्क पर निर्यात शुल्क घटाने के फैसला किया है। इससे स्टील प्रोडक्ट और लौह अयस्क के निर्यात को बढ़ाने में बड़ी मदद मिलेगी।

वित्त मंत्रालय की ओर से शुक्रवार को देर रात जारी किए नोटिफिकेशन के मुताबिक, सरकार ने पिग आयरन और स्टील उत्पादों के साथ-साथ लौह अयस्क पेलेट्स पर निर्यात शुल्क शून्य करने का फैसला किया है। इसके साथ ही 58 प्रतिशत से कम लौह वाले लौह अयस्क लम्प्स और फाइन्स पर भी निर्यात शुल्क शून्य किया गया है। वहीं, 58 प्रतिशत से अधिक लौह वाले लौह अयस्क लम्प्स और फाइन्स पर अब निर्यात शुल्क 30 प्रतिशत कर दिया गया है।

इन चीजों पर बढ़ाया टैक्स

सरकार की ओर से जारी किए गए नोटिफिकेशन के अनुसार, स्टील इंडस्ट्री में कच्चे माल के रूप में उपयोग होने वाले एन्थ्रेसाइट/पीसीआई, कोकिंग कोल और फेरोनिकेल पर आयात शुल्क बढ़ाकर 2.50 प्रतिशत कर दिया गया है, जबकि कोक और सेमी-कोक के लिए इसे बढ़ाकर 5 प्रतिशत कर दिया गया है, जो कि पहले शून्य था।

बता दें, इस हफ्ते की शुरुआत में स्टील मंत्री ज्योतिरादित्य सिंधिया ने वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण से मुलाकात की थी। इस बैठक में राजस्व विभाग के सचिव संजय मल्होत्रा भी कई अधिकारियों के साथ मौजूद थे।

मई में बढ़ाया था निर्यात शुल्क

केंद्र सरकार की ओर से इस साल मई में देश में लौह की बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए निर्यात शुल्क लगाने का फैसला किया था। उस समय सरकार के द्वारा पिग आयरन और स्टील प्रोडक्ट्स ओर निर्यात शुल्क बढ़ाकर 15 प्रतिशत कर दिया गया था।

स्टील इंडस्ट्री ने किया स्वागत

इंडियन स्टील एसोसिएशन ने कहा कि प्रधानमंत्री मोदी के द्वारा लौह और स्टील उत्पादों पर शुल्क हटाने के फैसले के हम आभारी हैं और यह व्यापार संतुलन को सही करने में काफी मदद करेगा।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

Bank Strike: आज नहीं होगी बैंकों की हड़ताल, AIBEA ने कहा- समस्याओं के समाधान पर बनी सहमति

KCC: सरकार की इस योजना में किसानों को मिलता है मामूली ब्याज दर पर लोन, आवेदन करना भी बेहद सरल