Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Sugar Export: महंगाई को काबू करने के लिए सरकार ने उठाया बड़ा कदम, चीनी निर्यात पर रोक को एक साल के लिए बढ़ाया

Sugar Export केंद्र सरकार की ओर से चीनी के निर्यात पर बैन को एक साल के लिए आगे बढ़ाने का फैसला किया है। इसे केंद्र सरकार की ओर से खाद्य वस्तुओं पर महंगाई को काबू करने के लिए उठाए गए कदम के रूप में देखा जा रहा है।

By Abhinav ShalyaEdited By: Updated: Sat, 29 Oct 2022 01:47 PM (IST)
Hero Image
Sugar Export ban extend by Central Government till next year

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार की ओर से महंगाई को काबू में करने के लिए लगातार कदम उठाए जा रहे हैं। इसी दिशा में आज सरकार के द्वारा चीनी के निर्यात पर लगे बैन को अगले साल 31 अक्टूबर 2023 तक बढ़ाने का फैसला किया है। केंद्र सरकार ने ये निर्णय ऐसे समय पर लिया जब दुनिया में खाद्य उत्पादों की कीमत बढ़ने के कारण महंगाई में तेजी से वृद्धि हो रही है। इससे पहले सरकार ने ये बैन इस साल 31 अक्टूबर, 2022 तक के लिए लगाया था।

आज ही शुरू करें अपना शेयर मार्केट का सफर, विजिट करें- https://bit.ly/3n7jRhX

डायरेक्टरेट जनरल ऑफ फॉरेन ट्रेड (DGFT) की ओर से जारी किए गए बयान में बताया गया है कि अगले आदेश तक चीनी के निर्यात (कच्ची, परिष्कृत और सफेद चीनी) पर रोक को 31 अक्टूबर,2022 से बढ़ाकर 31 अक्टूबर,2023 तक कर दिया गया है।

CXL और TRQ कोटा में चीनी निर्यात पर छूट

बात दें, केंद्र सरकार की ओर से चीनी के निर्यात पर लगाई गई ये रोक CXL और TRQ कोटा के तहत यूरोपीय यूनियन और अमेरिका में किए जाने वाले चीनी निर्यात पर लागू नहीं होगा। इसके तहत अभी भी पहले की तरह इन देशों को चीनी का निर्यात जारी रहेगा।

भारत दुनिया का सबसे बड़ा चीनी उत्पादक

मौजूदा समय में भारत पूरे विश्व में चीनी का सबसे बड़ा उत्पादक देश है। वहीं, इस साल चीनी निर्यात करने के मामले में दुनिया में दूसरे नंबर पर है।

महंगाई कम करने के लिए सरकार उठा रही कदम

केंद्र सरकार ने महंगाई को कम करने के लिए कई कदम उठाएं हैं। इससे पहले केंद्र सरकार गेहूं के निर्यात पर भी बैन लगा चुकी है। वहीं, आरबीआई भी महंगाई को काबू मे लाने के लिए लगातार ब्याज दर बढ़ा रहा है। पिछले पांच महीनों में आरबीआई की ओर से रेपो रेट को 1.90 प्रतिशत बढ़ाया जा चुका है।

(एजेंसी इनपुट के साथ)

ये भी पढ़ें-

नहीं मिली PM Kisan Samman Nidhi तो लिस्ट में ऐसे चेक करें अपना नाम, अगली किस्त आने से पहले जरूरी है ये काम

Elon Musk, Jeff Bezos समेत शीर्ष टेक अरबपतियों की संपत्ति में लगातार आ रही कमी, इस साल हो चुकी है इतनी गिरावट