Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Petrol-Diesel Price Cut : सरकार ने यहां पर 15 रुपये तक कम किए पेट्रोल-डीजल के दाम, वजह के साथ जानिए नया रेट

केंद्र सरकार ने लक्षद्वीप द्वीप समूह की जनता को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने लक्षद्वीप द्वीप में एंड्रोट और कल्पेनी द्वीप के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम में 15.3 रुपये प्रति लीटर कमी की है। कावारत्ती और मिनिकॉय के लिए यह कटौती 5.2 रुपये प्रति लीटर है। आइए जानते हैं कि इन द्वीपों पर पेट्रोल डीजल के दाम में इतनी बड़ी कटौती क्यों की गई है?

By Jagran News Edited By: Suneel Kumar Updated: Sat, 16 Mar 2024 03:58 PM (IST)
Hero Image
पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय ने सोशल मीडिया पर दी कीमतों में कटौती की जानकारी।

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। पिछले दिनों पेट्रोल डीजल के दाम में दो रुपये की कटौती के बाद केंद्र सरकार ने अब लक्षद्वीप द्वीप समूह की जनता को बड़ा तोहफा दिया है। सरकार ने लक्षद्वीप द्वीप में एंड्रोट और कल्पेनी द्वीप के लिए पेट्रोल और डीजल के दाम में 15.3 रुपये प्रति लीटर कमी की है। कावारत्ती और मिनिकॉय के लिए यह कटौती 5.2 रुपये प्रति लीटर है।

यह जानकारी पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय ने एक्स पर पोस्ट करके दी। मंत्रालय ने बताया कि कीमतों में कटौती से आज प्रभावी भी हो गई हैं।

कीमतों में क्यों हुई इतनी बड़ी कटौती?

पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय ने बताया कि लक्षद्वीप में इंडियन ऑयल कॉर्पोरेशन (IOCL) चार द्वीपों- कवरत्ती, मिनिकॉय, एंड्रोट और कल्पेनी को पेट्रोल और डीजल की आपूर्ति करता है। इस सरकारी कंपनी के डिपो कवरत्ती और मिनिकॉय में हैं। इनमें सप्लाई केरल के कोच्चि वाले IOCL डिपो से होती है।

मंत्रालय का कहना है कि लक्षद्वीप द्वीपों के डिपो में पेट्रोल-डीजल पहुंचाने की लागत काफी अधिक थी और उस हिसाब से फायदा नहीं होता था। इसलिए पूंजीगत खर्च की वसूली के लिए तीन साल पहले पेट्रोल और डीजल पर 6.90 रुपये प्रति लीटर का अतिरिक्त चार्ज लगाया गया। यह 10 फीसदी वैट समेत 7.60 रुपये हो गया। लेकिन, अब वसूली पूरी हो गई है, इसलिए इस चार्ज को हटा लिया गया है।

बिक्री के हिसाब से अलग-अलग था चार्ज

पेट्रोलियम और नेचुरल गैस मंत्रालय के मुताबिक- सभी द्वीपों की कीमत को बराबर करने के लिए 7.60 रुपये प्रति लीटर के चार्ज को बिक्री की मात्रा के आधार पर चार द्वीपों में बांटा गया था। इस वजह से मुख्य द्वीपों- कावारत्ती और मिनिकॉय में पेट्रोल और डीजल की रिटेल सेलिंग प्राइस में 5.2 रुपये प्रति लीटर की कमी आएगी। अन्य द्वीपों यानी एंड्रोट और कालपेनी के लिए यह कटौती लगभग 15.3 रुपये/लीटर रहेगी।

In Lakshadweep, IOCL is supplying petrol and diesel to four…— Ministry of Petroleum and Natural Gas #MoPNG (@PetroleumMin) March 16, 2024

अब कितना होगा पेट्रोल का दाम?

नई कटौती के बाद अब लक्षद्वीप के सभी द्वीपों पर पेट्रोल 100.75 रुपये प्रति लीटर और डीजल 95.71 रुपये प्रति लीटर के हिसाब से मिलेगा। केंद्रीय मंत्री हरदीप सिंह पुरी ने लक्ष्‍यद्वीप में पेट्रोल और डीजल के दाम घटाने का श्रेय प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी को दिया। उन्होंने कहा कि पीएम मोदी पहले ऐसे नेता है, जिन्होंने #Lakshadweep वासियों को अपना परिवार माना है।

यह भी पढ़ें : 1 करोड़ से अधिक परिवार को मिलेगी मुफ्त बिजली, रूफटॉप सोलर योजना के तहत होगा बदलाव : पीएम मोदी