Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Onion Price: आम जनता को महंगाई से राहत, सरकार ने शुरू की सस्ते प्याज की बिक्री

सरकार ने आम जनता को राहत देते हुए दिल्ली एनसीआर और मुंबई में 35 रुपये प्रति किलो की दर से सस्ता प्याज बेचना शुरू कर दिया है। इसके साथ ही सरकार एक सप्ताह के अंदर कोलकाता गुवाहाटी हैदराबाद अहमदाबाद रायपुर भुवनेश्वर चेन्नई एवं बेंगलुरु में भी सस्ते दर में प्याज बेचना शुरू करेगी। सरकार के पास प्याज का बफर स्टॉक 4.70 लाख टन का है।

By Jagran News Edited By: Subhash Gariya Updated: Thu, 05 Sep 2024 08:10 PM (IST)
Hero Image
महाराष्ट्र एवं मध्य प्रदेश के किसानों से प्याज खरीद रही सरकार

जागरण ब्यूरो, नई दिल्ली। देश में प्याज का पर्याप्त स्टाक है। फिर भी जमाखोरी के कारण लगातार बढ़ रही कीमतों को थामने के लिए सरकार ने गुरुवार से दिल्ली, एनसीआर एवं मुंबई में 35 रुपये प्रतिकिलो की दर से प्याज बेचना शुरू कर दिया है। एक सप्ताह के भीतर कोलकाता, गुवाहाटी, हैदराबाद, अहमदाबाद, रायपुर, भुवनेश्वर, चेन्नई एवं बेंगलुरु में रियायती दर पर प्याज की बिक्री शुरू हो जाएगी।

जमाखोरों के नेटवर्क को तोड़ने के लिए इस महीने के तीसरे हफ्ते तक देश भर में सस्ती दर पर प्याज मिलने लग जाएगा। इसके लिए सरकारी एजेंसियां अन्य सहकारी समितियों एवं बड़ी खुदरा चेन के साथ करार करने में जुट गई है। बफर स्टॉक में 4.70 लाख टन प्याज है।

कहां से मिलेगा सस्ता प्याज

उपभोक्ता खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्री प्रल्हाद जोशी ने प्याज बेचने वाली वैन को हरी झंडी दिखाई। नेशनल कोआपरेटिव कंज्यूमर फेडरेशन आफ इंडिया लिमिटेड (एनसीसीएफ), नेशनल एग्रीकल्चरल कोआपरेटिव मार्के¨टग फेडरेशन आफ इंडिया लिमिटेड (नेफेड) के आउटलेट, मोबाइल वैन, ई-कामर्स प्लेटफार्म और केंद्रीय भंडार के आउटलेट से रियायती दर पर प्याज खरीदा जा सकता है।

सरकार का मानना है कि किसानों और व्यापारियों के पास अभी भी 38 लाख टन प्याज का भंडारण है। अगली खेती को लेकर भी सरकार आश्वस्त है। खरीफ बुवाई क्षेत्र में अगस्त तक पिछले वर्ष की समान अवधि की तुलना में 102 प्रतिशत की वृद्धि है। कृषि विभाग के अनुसार खरीफ प्याज की बुआई अबतक 2.90 लाख हेक्टेयर में हो चुकी है, जबकि पिछले वर्ष इसी अवधि में 1.94 लाख हेक्टेयर में ही रोपाई हुई थी।

प्याज का 4.7 लाख टन बफर स्टॉक

प्रह्लाद जोशी ने कहा कि खाद्य पदार्थों के मूल्य को नियंत्रण में रखना सरकार की प्राथमिकता है। हमारे पास 4.7 लाख टन प्याज का बफर स्टॉक है, जबकि पिछले वर्ष यह मात्रा सिर्फ तीन लाख टन थी। पिछली बार महाराष्ट्र एवं मध्य प्रदेश के किसानों से प्याज की खरीद की गई थी। भुगतान उनके खातों में किया गया था।

इस रबी सीजन में भी प्याज की खरीदारी बेहतर हुई है। किसानों को ज्यादा पैसे मिले हैं। पिछले वर्ष 693 से 1,205 रुपये प्रति क्विंटल की दर से प्याज खरीदा गया था, जबकि इस बार 1,230 से 2,578 रुपये प्रति क्विंटल की दर से खरीदारी हुई है।

यह भी पढ़ें : 35 रुपये किलो प्याज बेच रही सरकार, खरीदने के लिए क्या करना होगा?