Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

सेवानिवृत्त कर्मियों के लिए नया सरलीकृत पेंशन फॉर्म जारी करेगा केंद्र

सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी जो ई-एचआरएमएस पर हैं। वे ई-एचआरएमएस के माध्यम से फार्म 6-ए भरेंगे और जो ई-एचआरएमएस पर नहीं हैं वे भविष्य पोर्टल पर फार्म 6-ए भरेंगे। विज्ञप्ति के अनुसार इस नए फॉर्म और भविष्य/ई-एचआरएमएस के साथ इसका एकीकरण 30 अगस्त को केंद्रीय कार्मिक लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा जारी किया जाएगा। इस नए फार्म में कुल नौ फार्म/प्रारूपों को मिला दिया गया है।

By Agency Edited By: Yogesh Singh Updated: Thu, 29 Aug 2024 09:45 PM (IST)
Hero Image
केंद्र ने कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति पूर्व परामर्श कार्यशाला का आयोजन किया।

पीटीआई, नई दिल्ली। केंद्र शुक्रवार को अपने सेवानिवृत्त कर्मचारियों के लिए एक नया सरलीकृत पेंशन आवेदन पत्र जारी करेगा। पेंशन और पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने 16 जुलाई, 2024 की अपनी अधिसूचना के जरिए सरलीकृत पेंशन आवेदन ''फार्म 6-ए'' जारी किया था। कार्मिक मंत्रालय की ओर से गुरुवार को एक बयान में कहा गया- 'यह फार्म भविष्य/ई-एचआरएमएस (आनलाइन माड्यूल) में केंद्र सरकार के उन सभी कर्मचारियों के लिए उपलब्ध होगा जो दिसंबर 2024 और उसके बाद सेवानिवृत्त होने वाले हैं।

सेवानिवृत्त होने वाले अधिकारी जो ई-एचआरएमएस पर हैं, वे ई-एचआरएमएस के माध्यम से फार्म 6-ए भरेंगे और जो ई-एचआरएमएस पर नहीं हैं, वे भविष्य पोर्टल पर फार्म 6-ए भरेंगे।'विज्ञप्ति के अनुसार, इस नए फार्म और भविष्य/ई-एचआरएमएस के साथ इसका एकीकरण 30 अगस्त को केंद्रीय कार्मिक, लोक शिकायत और पेंशन राज्य मंत्री जितेंद्र सिंह द्वारा जारी किया जाएगा। इस नए फार्म में कुल नौ फार्म/प्रारूपों को मिला दिया गया है। इसमें कहा गया कि यह पेंशन की पूरी प्रक्रिया में कागज रहित कामकाज का मार्ग प्रशस्त करेगा।

केंद्र ने कर्मचारियों के लिए सेवानिवृत्ति पूर्व परामर्श कार्यशाला का आयोजन किया। पेंशन एवं पेंशनभोगी कल्याण विभाग (डीओपीपीडब्ल्यू) ने अगले साल 31 मार्च तक सेवानिवृत्त होने वाले केंद्र सरकार के कर्मचारियों के लाभार्थ सेवानिवृत्ति पूर्व परामर्श (पीआरसी) कार्यशाला का आयोजन किया। कार्यशाला के 55वें संस्करण के दौरान भविष्य पोर्टल, इंटिग्रेटेड पेंशनर्स पोर्टल, रिटायरमेंट लाभ, पारिवारिक पेंशन, सीजीएचएस प्रक्रिया, आयकर नियम, अनुभव, डिजिटल जीवन प्रमाण पत्र, निवेश के तरीके एवं अवसर आदि पर विभिन्न सत्र आयोजित किए गए।

इन सभी गतिविधियों का उद्देश्य सेवानिवृत्त होने वाले लोगों को रिटायरमेंट से पहले अपनाई जाने वाली प्रक्रिया और भरे जाने वाले फार्म के बारे में जागरूक करना तथा सेवामुक्त होने के बाद उन्हें मिलने वाले लाभों के बारे में जानकारी देना था। कार्यशाला के दौरान एक बैंक प्रदर्शनी भी आयोजित की गई, जिसमें सभी 18 पेंशन वितरित करने वाले बैंकों ने साथ भाग लिया।

प्रतिभागियों को पेंशनभोगियों से संबंधित सभी बैंकिंग सेवाएं उपलब्ध कराई गईं। बैंकों ने सेवा से स्थायी अवकाश प्राप्त करने वाले लोगों को पेंशन खाता खोलने और उनके लिए उपयुक्त विभिन्न योजनाओं में पेंशन कोष का निवेश करने के बारे में भी मार्गदर्शन दिया।