Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Axis Bank में अपनी हिस्सेदारी बेचेगी सरकार, निवेशकों के लिए मौका, ये है प्राइस बैंड

Axis Bank के लगभग 4.65 करोड़ शेयर 10 और 11 नवंबर को 830.63 प्रति शेयर के न्यूनतम मूल्य पर ब्लॉक किए जाएंगे। इस बिक्री से निवेशकों को काफी लाभ होने की उम्मीद है। ये शेयर बाजार से कम कीमत पर बेचे जा रहे हैं।

By Siddharth PriyadarshiEdited By: Updated: Thu, 10 Nov 2022 12:03 PM (IST)
Hero Image
Centre to sell SUUTIs stake in Axis Bank via OFS

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। केंद्र सरकार ने यूनिट ट्रस्ट ऑफ इंडिया (एसयूयूटीआई) में ऑफर फॉर सेल के माध्यम से एक्सिस बैंक में 1.55% हिस्सेदारी या 4.65 करोड़ शेयर बेचने का फैसला किया है। एक नियामकीय फाइलिंग में इस बात की जानकारी दी गई है। मौजूदा बाजार मूल्य पर सरकार को शेयर बिक्री से लगभग 4,000 करोड़ रुपये मिलने की उम्मीद है।

नियामकीय फाइलिंग से मिली जानकारी के अनुसार, पहले दिन गैर-खुदरा निवेशकों और दूसरे दिन खुदरा निवेशकों द्वारा बोली लगाने के बाद  शुक्रवार को प्रस्ताव समाप्त हो जाएगा। बिक्री के साथ, सरकार निजी क्षेत्र के इस बैंक से पूरी तरह से बाहर हो जाएगी।

शेयर खरीदने का मौका

गैर-खुदरा निवेशकों को 10 नवंबर को ऑफर के पहले दिन बोली लगाने की अनुमति होगी। खुदरा निवेशक T+1 दिन, यानी 11 नवंबर को बोली लगा सकते हैं। केवल वो म्यूचुअल फंड जो सेबी के साथ पंजीकृत हैं या फिर आईआरडीएआई के तहत बीमा कंपनियों को ओएफएस के जरिए 25 से अधिक शेयर आवंटित किए जाएंगे।

बॉम्बे स्टॉक एक्सचेंज पर उपलब्ध शेयरहोल्डिंग डेटा के आधार पर The Specified Undertaking of the Unit Trust of India (SUUTI) के पास बैंक में 1.55% हिस्सेदारी OFS के माध्यम से बेची जाएगी। आईसीआईसीआई सिक्योरिटीज, सिटीग्रुप ग्लोबल मार्केट्स इंडिया और मॉर्गन स्टेनली इंडिया एक्सिस की ओर से ब्रोकर के रूप में काम करेंगे।

कंपनियां बेच रहीं शेयर

यूटीआई के लिए फंड जुटाने के लिए ने 40 से अधिक कंपनियों ने निवेश किया था। अब ये सभी धीरे-धीरे बाहर निकल रही हैं। पिछले हफ्ते, यूएस-आधारित निजी इक्विटी प्रमुख बैन कैपिटल ने एक्सिस बैंक में खुला बाजार लेनदेन के माध्यम से 1,487 करोड़ रुपये में 0.54% की शेयर बिक्री की। 

एक्सिस के शेयर गिरे

एक्सिस बैंक के शेयरों में गुरुवार को सुबह के कारोबार में 3.3 प्रतिशत की गिरावट आई। बीएसई पर शेयर 3.34 फीसदी की गिरावट के साथ 845.15 रुपये पर ट्रेड कर रहे हैं। एनएसई पर यह 3.23 फीसदी गिरकर 845.50 रुपये पर आ गया। एक्सिस बैंक ने अपने शुद्ध लाभ में 70 फीसद की वृद्धि के साथ 5,330 करोड़ की वृद्धि दर्ज की। बैंक की शुद्ध ब्याज आय 31% YoY बढ़कर 10,360.3 करोड़ हो गई है। 

ये भी पढ़ें-

Gold Price: शादियों के लिए खरीदना है गहना तो कर लें पूरी तैयारी, नवंबर में किस तरफ जाएंगे सोने के रेट

Property Tax: फ्लैट या घर खरीदने के बाद हरगिज न करें ये गलती, कहीं हो न जाए बड़ा नुकसान