Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

भारतीय मूल के इन CEO को USA में मिलता है सबसे अधिक वेतन, 226 मिलियन डॉलर तक का है सालाना पैकेज

दुनिया में लगभग सभी बड़ी कंपनियों के सीईओ भारतीय मूल के व्यक्ति हैं। अपने काम और जिम्मेदारी से उन्होंने बड़ी-बड़ी कंपनियों को संभाल रखा है। यही वजह है कि ये लोग अमेरिका में सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ की लिस्ट में शामिल हैं। चलिए जानते हैं उन भारतीय मूल के लोगों के बारे में जिन्होंने खुद की पहचान के साथ-साथ भारत की पहचान स्थापित की है।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sat, 22 Jul 2023 02:57 PM (IST)
Hero Image
These CEOs of Indian origin get the highest salary in USA, the annual package is up to $ 226 million

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क: दुनिया में लगभग सभी बड़ी कंपनियों को भारतीय मूल के व्यक्तियों द्वारा संभाला जा रहा है। उदाहरण के तौर पर गूगल के सीईओ सुंदर पिचाई और माइक्रोसॉफ्ट के सीईओ सत्य नडेला हैं।

इनके अलावा ऐसे कई और भारतीय हैं जिन्होंने अपने विभिन्न क्षेत्रों जैसे कंप्यूटर प्रौद्योगिकी, बायो-टेक, सॉफ्टवेयर इंजीनियरिंग आदि में अपनी पहचान बनाई है।

सीईओ के पद पर कार्यरत

अपने काम से अपनी पहचान बनाने के कारण भारतीय मूल के ये व्यक्ति कंपनी के जिम्मेदार और उच्च पदों पर रहकर, लाखों डॉलर कमा रहे हैं जिसकी वजह से वे अमेरिका में सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ की लिस्ट में हैं। चलिए जानते हैं उन भारतीय मूल के व्यक्तियों के बारे में जो दुनिया के बड़ी कंपनियों के सीईओ हैं।

शांतनु नारायण (Shantanu Narayen)

एमएसएन.कॉम के अनुसार, एडोब इंक (Adobe Inc.) के सीईओ शांतनु नारायण अमेरिका में सबसे अधिक वेतन पाने वाले शीर्ष सीईओ में 18वें स्थान पर हैं। उनकी 2021 की सैलरी 36.1 मिलियन डॉलर थी।

संजय मेहरोत्रा (Sanjay Mehrotra)

एमएसएन.कॉम के अनुसार, संजय मेहरोत्रा ​​अमेरिका में 51वें सबसे अधिक वेतन पाने वाले सीईओ हैं। वह वर्तमान में माइक्रोन टेक्नोलॉजी इंक (Micron Technology Inc.) के सीईओ हैं। उनका 2021 का वेतन 25.3 मिलियन डॉलर था।

अरविन्द कृष्ण (Arvind Krishna)

अरविंद कृष्णा आईबीएम (IBM) के वर्तमान सीईओ हैं। कथित तौर पर, 2021 में उनका वार्षिक वेतन 14.9 मिलियन डॉलर था। उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, कानपुर से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में बीई किया है।

सत्या नडेला (Satya Nadella)

एमएसएन.कॉम के अनुसार, माइक्रोसॉफ्ट कॉर्प के वर्तमान सीईओ, सत्या नडेला अमेरिका में सबसे अधिक वेतन पाने वाले शीर्ष सीईओ में 12वें स्थान पर हैं।

उनकी 2021 की सैलरी 49.9 मिलियन डॉलर थी। नडेला के पास मणिपाल इंस्टीट्यूट ऑफ टेक्नोलॉजी से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री है।

सुन्दर पिचाई (Sunder Pichai)

सुंदर पिचाई गूगल और उसकी मूल कंपनी अल्फाबेट के वर्तमान सीईओ हैं। सीएनबीसी. कॉम के अनुसार, पिचाई को 2022 में 226 मिलियन डॉलर का वार्षिक मुआवजा पैकेज मिला था।

पिचाई के पास खड़गपुर में भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान से मेटलर्जिकल इंजीनियरिंग में स्नातक की डिग्री है।

जय चौधरी (Jay Chaudhry)

जेडस्केलर (Zscaler) जो एक क्लाउड सुरक्षा कंपनी है, के सीईओ जय चौधरी सालाना कुल मुआवजे में 41 मिलियन डॉलर कमाते हैं। उन्होंने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, बीएचयू से बैचलर ऑफ टेक्नोलॉजी की डिग्री हासिल की।

अनिरुद्ध देवगन (Anirudh Devgan)

अनिरुद्ध देवगन कैडेंस डिज़ाइन सिस्टम्स (Cadence Design Systems) के सीईओ हैं। वह सालाना कुल मुआवजे के तौर पर 32 मिलियन डॉलर कमाते हैं। अनिरुद्ध ने भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान, दिल्ली से इलेक्ट्रिकल इंजीनियरिंग की पढ़ाई की।

अजेय एस गोपाल (Ajei S. Gopal)

वह ANSYS Inc. के सीईओ हैं जो एक सॉफ्टवेयर कंपनी है। उनका सालाना कुल मुआवजा 21 मिलियन डॉलर है।