Move to Jagran APP

घर बैठे पता चल जाएगा बैंक अकाउंट बैलेंस, यहां जानें तरीका

Bank Balance Check Methods बैंक अकाउंट में कितना पैसे जमा हो गया है? यह सवाल कई बार मन में आता है। बैंक बैलेंस चेक करने के तरीके में सबसे पहला ध्यान मिनी स्टेटमेंट का आता है। अगर एटीएम नहीं है तो फिर बैंक जाकर बैलेंस चेक कर सकते हैं। लेकिन क्या आप जानते हैं कि आप घर बैठे बड़ी आसानी से अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 16 Oct 2024 11:42 AM (IST)
Hero Image
घर बैठे कई तरीकों से पता चल जाएगा बैंक बैलेंस

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आम आदमी अपनी सेविंग बैंक में जमा करता है। ऐसे में कई बार वह अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस भी चेक (Bank Account Balance Check) करता है। वैसे तो बैंक बैलेंस चेक करने के लिए अकाउंटहोल्डर को एटीएम (ATM) या फिर बैंक जाना पड़ता है। जी हां,बैंक के अधिकारी से आप जान सकते हैं कि आपके बैंक अकाउंट में कितना बैलेंस है। इसके अलावा एटीएम से मिनी स्टेटमेंट (Mini Statement) निकालकर भी आप अपना बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

अब सवाल आता है कि क्या बैंक की कोई ऐसी सर्विस है जिसके जरिये घर बैठे बैंक बैलेंस चेक किया जा सकता है तो इसका जवाब हां है। आप अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर के जरिये आसानी से बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं। हम आपको नीचे वह सभी तरीके बताएंगे।

देश के सभी बैंक अपने ग्राहक को घर बैठे बैंक बैलेंस चेक करने की सुविधा देता है। ग्राहक मिस्ड कॉल और मैसेज के जरिये बैंक बैलेंस चेक कर सकते हैं।

मिस्ड कॉल और मैसेज से चेक करें बैलेंस

कस्टमर आसानी से अपने रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर से मैसेज या कॉल करके बैलेंस चेक कर सकता है। देश के सभी बैंक अपने ग्राहक को यह सुविधा देते हैं। बता दें कि बैंक बैलेंस चेक करने के लिए हर बैंक का अलग नंबर होता है।

इसे ऐसे समझिए कि अगर आपका अकाउंट स्टेट बैंक ऑफ इंडिया में है तो आपको बैलेंस चेक करने के लिए 09223766666 नंबर पर मिस्ड कॉल देना होगा। इसके बाद आपको मैसेज में अपना बैंक बैलेंस पता चल जाएगा। वहीं मैसेज के जरिये बैलेंस चेक करने के लिए आपको 09223766666 नंबर पर BAL लिखकर मैसेज भेजना होगा।

यह भी पढ़ें- Bank Holiday : आज बंद रहेंगे बैंक, जानिए किस वजह से रहेगी छुट्टी

बता दें कि यह सर्विस तब काम आएगी जब आपका बैंक अकाउंट मोबाइल नंबर से लिंक होगा। अगर ऐसा नहीं है तो आपको बैंक ब्रांच में जाकर पहले मोबइल नंबर को लिंक करवाना होगा।

UPI के जरिये चेक करें बैलेंस

यूपीआई ने ऑनलाइन पेमेंट को काफी आसान कर दिया है। अब 5 रुपये के भुगतान के लिए खुले पैसे रखने की जरूरत नहीं है। आसानी से यूपीआई के जरिये पेमेंट किया जा सकता है। इसके अलावा यूपीआई के जरिये हम अपने बैंक अकाउंट का बैलेंस भी चेक कर सकते हैं। दरअसल, जिन बैंक अकाउंट से लिंक्ड यूपीआई ऐप का इस्तेमाल करते हैं उसमें यब सुविधा दी जाती है। 

उदाहरण के तौर पर अगर आपके पेटीएम (Paytm) पर Axis Bank का अकाउंट लिंक्ड है तो आप Balance&History में जाकर यूपीआई पिन दर्ज करने के बाद बैंलेंस चेक कर सकते हैं।    

यह भी पढ़ें- Jeevan Pramaan Patra सबमिट करना है आसान, यहां जानें ऑफलाइन और ऑनलाइन तरीका