Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Christmas 2023: Secret Santa बन कर अपनों को दें खुशी, ये टॉप फाइनेंशियल गिफ्ट देंगे पक्की सिक्योरिटी

आज बड़ा दिन यानी Christmas का त्योहार मनाया जा रहा है। इस दिन बच्चों के साथ बड़े भी Santa का इंतजार करते हैं। क्रिसमस का दिन गिफ्ट देने का दिन होता है। इस मौके पर आप भी अपनी फैमिली और दोस्तों के लिए  Secret Santa बन सकते हैं। आप Secret Santa बनकर अपने प्रियजनों को कुछ Financial Gift दे सकते हैं।

By Priyanka KumariEdited By: Priyanka KumariUpdated: Mon, 25 Dec 2023 11:48 AM (IST)
Hero Image
अपनों के लिए आप भी बन सकते हैं Secret Santa

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। आज क्रिसमस का त्योहार है। इस दिन बच्चों के साथ बड़े भी अपने  Santa से गिफ्ट लेने का इंतजार करते हैं। इस मौके पर आप भी अपने दोस्तों और फैमिली के लिए Secret Santa बनकर उन्हें कुछ खास फाइनेंशियल गिफ्ट दे सकते है। यह फाइनेंशियल गिफ्ट (Financial Gift) उनको वित्तीय बोझ को कम करने के साथ उनको वित्तीय तौर पर स्थिर बनाने में मदद करेगा।

आज हम आपको कुछ फाइनेंशियल गिफ्ट के बारे में बताते हैं जो आप क्रिसमस के मौके पर अपने फैमिली या दोस्तों को दे सकते हैं।

म्यूचुअल फंड

आज के समय में निवेश करने के लिए कई स्कीम मौजूद है। इनमें से कई लोगों को म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) काफी पसंद आता है। आप अपने प्रियजनों को म्यूचुअल फंड का गिफ्ट दे सकते हैं। यह उन्हें निवेश की तरफ भी ले जाता है। ऐसे में वह समय के साथ सेविंग करके ज्यादा धन कमा सकते हैं। आपको म्यूचुअल फंड गिफ्ट देते समय इस बात का ध्यान जरूर रखें कि उसमें वित्तीय लक्ष्य के साथ रिस्क कम हो।

एफडी

एफडी एक सिक्योर निवेश ऑप्शन में से एक है। आप अपने प्रियजनों को क्रिसमस पर एफडी (Fixed Deposit) गिफ्ट कर सकते हैं। एफडी (FD) में वह हाई-इंटरेस्ट रेट का फायदा उठा सकते हैं। इसके साथ ही यह एक इनकम को सुनिश्चित करता है। वित्तीय स्थिरता लाने के लिए एफडी काफी मदद करता है।

यह भी पढ़ें- New Rule From 1 January 2024: SIM Card से लेकर Demat Account तक बदल जाएंगे ये नियम, जानिए आपकी जेब पर कैसे पड़ेगा असर

लाइफ इंश्योरेंस

प्रियजनों के साथ ही उनकी फैमिली को सिक्योर करने के लिए आप उन्हें लाइफ इंश्योरेंस (Life Insurance) भी गिफ्ट कर सकते हैं। एक लाइफ इंश्योरेंस किसी भी एक्सीडेंट के समय होने वाले वित्तीय परेशानी को कम करता है साथ ही मानसिक रूप से शांति भी देता है। कई फाइनेंशियल एक्सपर्ट सलाह देते हैं कि हर व्यक्ति को अपना लाइफ इंश्योरेंस जरूर करवाना चाहिए। दरअसल, लाइफ इंश्योरेंस खुद के साथ फैमिली को भी सिक्योर करता है। आप लाइफ इंश्योरेंस के अलावा टर्म इंश्योरेंस भी गिफ्ट कर सकते हैं।

सेविंग अकाउंट

आज के समय सेविंग को अपनी आदत बनाना काफी जरूरी है। ऐसे में प्रियजनों को सेविंग की हैबिट लगाने के लिए आप उन्हें क्रिसमस पर सेविंग अकाउंट (Saving Account) भी गिफ्ट कर सकते हैं। आप चाहें तो वित्तीय लक्ष्य के साथ यह अकाउंट गिफ्ट कर सकते हैं। उदाहरण के तौर पर बच्चे की एजुकेशन के लिए आप एजुकेशन सेविंग अकाउंट (Education Saving Account) ओपन कर सकते हैं।

रिटायरमेंट प्लान

नौकरी के बाद जब रिटायरमेंट हो जाती है तब भी हम चाहते हैं कि हमारे इनकम ना रुके। इनकम को जारी रखने के लिए इस साल क्रिसमस में आप अपने प्रियजनों को रिटायरमेंट प्लान (Retirement Plan) गिफ्ट कर सकते हैं। यह प्लान उनके रिटायरमेंट के बाद उनके इनकम को जारी रखने में काफी मदद करेगा। रिटायरमेंट प्लान एक तरह से वित्तीय चिंता को दूर करने में मदद करता है।  

यह भी पढ़ें- Year Ender 2023: लोन से लेकर डिजिटल करेंसी तक कई अहम मुद्दों पर RBI ने लिया फैसला, Fintech सेक्टर के लिए कैसा रहा यह साल