Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Crypto Currencies: दुनिया के सबसे प्रसिद्ध शार्ट सेलर्स ने कहा, पूरी तरह से फ्राड है क्रिप्टोकरेंसी

साइट्रान रिसर्च के संस्थापक और दुनिया के सबसे प्रसिद्ध शार्ट सेलर्स में से एक एंड्रयू लेफ्ट ने सोमवार को क्रिप्टोकरेंसी को एक धोखाधड़ी बताया। वित्तीय बाजारों में धोखाधड़ी के बारे में एक सम्मेलन में कहा कि मुझे लगता है कि क्रिप्टो बार-बार केवल पूरी तरह धोखाधड़ी है।

By Arun Kumar SinghEdited By: Updated: Tue, 12 Jul 2022 10:05 PM (IST)
Hero Image
साइट्रान रिसर्च के संस्थापक एंड्रयू लेफ्ट ने सोमवार को क्रिप्टोकरेंसी को एक धोखाधड़ी बताया।

न्यूयार्क, एजेंसी। साइट्रान रिसर्च के संस्थापक और दुनिया के प्रसिद्ध शार्ट सेलर्स में से एक एंड्रयू लेफ्ट ने क्रिप्टो को लेकर बड़ा बयान दिया है। उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी को पूरी तरह से फ्राड बताया है। एंड्रयू लेफ्ट ने ये बात वित्तीय बाजारों में धोखाधड़ी के बारे में पूछे गए एक सवाल के जबाव में कही। हालांकि इस दौरान यह नहीं बताया कि उन्होंने क्रिप्टोकरेंसी में निवेश किया है या नहीं। बता दें कि एंड्रयू लेफ्ट दुनिया के प्रसिद्ध शार्ट सेलर्स में से एक हैं।

साइट्रान रिसर्च के संस्थापक ने क्रिप्टो को लेकर दिया बड़ा बयान

उन्होंने अपने ब्रांड को सबसे प्रमुख शार्ट-सेलर्स के तौर पर स्थापित किया है। हालांकि पिछले साल उन्होंने घोषणा की थी कि उनकी कंपनी कर्मचारियों से जुड़ी जानकारी को उजागर करने वाले शोध को प्रकाशित करना बंद कर देगी और उन कंपनियों के बारे में लिखना बंद कर देगी, जिन्हें उन्होंने सोचा था कि वे खरीदने लायक हो सकते हैं।

समाचार एजेंसी रायटर ने पिछले साल दिसंबर में खबर दी थी कि अमेरिकी न्याय विभाग ने साइट्रान समेत हेज फंड और रिसर्च फर्मो के खिलाफ शार्ट सेलिंग को लेकर जांच शुरू की थी। हालांकि इन कंपनियों ने किसी भी गैरकानूनी प्रक्रिया में शामिल होने से इन्कार किया था। शार्ट सेलिंग में विक्रेता के पास वह शेयर नहीं होता है जो वह बेच रहा होता है। इन्हें दूसरे से उधार लिया जाता है। शार्ट सेलिंग के लिए खुदरा और संस्थागत दोनों निवेशकों को अनुमति दी जाती है।