Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

PF Claim करना है तो Umang ऐप के जरिए ऐसे कर सकते हैं दावा, जानिए क्या है तरीका

पीएफ अकाउंट में लेन-देन करने के लिए अब आपको धक्के खाने की जरूरत नहीं है। आप सरकार के द्वारा बनाई गई उमंग ऐप के जरिए आप यह काम बड़ी आसानी से कर सकते हैं। आइए जानते है आप कैसे अपना पीएफ क्लेम कर सकते हैं।

By Gaurav KumarEdited By: Gaurav KumarUpdated: Sun, 18 Jun 2023 06:30 PM (IST)
Hero Image
If you want to claim PF, then you can claim through Umang app, know what is the method

नई दिल्ली,बिजनेस डेस्क: वेतनभोगी कर्मचारियों के लिए उनका भविष्य निधि (पीएफ) ही रिटायरमेंट का सहारा होता है। इसलिए लगभग हर नौकरीपेशा कर्मचारियों का उनका पीएफ अकाउंट होता है। महीने के अंत में आने वाले वेतन से पहली ही कंपनी अपने कर्मचारी के सैलरी से पैसे काट कर पीएफ अकाउंट में पैसे जमा कर देती है।

पीएफ के मैनेजमेंट का जिम्मा सरकारी की कर्मचारी भविष्य निधि संस्था (EPFO) की तरफ से किया जाता है। जो भी ईपीएफओ के सदस्य है उन्हें कोई भी पीएफ या इससे जुड़ी कोई भी जानकारी लेनी है तो सरकार ने इसके लिए उमंग पोर्टल बनाया है जहां कर्मचारी EPFO सर्विस का ऑनलाइन लाभ ले सकते हैं।

कैसे उठाएं लाभ?

अगर आप ईपीएफओ के सदस्य है तो आप उमंग वेबसाइट या उमंग ऐप के जरिए यह सुविधा उठा सकते हैं। आपको बता दें कि हर तरह की निकासी के लिए सरकार ने कुछ पात्रता बनाए है। ईपीएफओ के सदस्य उमंग ऐप का इस्तेमाल कर अपने पीएफ खाते को मोबाइल फोन के जरिए ट्रैक कर सकते हैं।

यह ऐप आपको पीएफ निकासी रिक्वेस्ट की स्थिति को ट्रैक करने की सहूलियत देता है जिसके जरिए आप सही ऑप्शन चुन कर ऐप के अंदर अपने द्वारा किए गए रिक्वेस्ट की जांच कर पाएंगें।

कैसे इस्तेमाल करे उमंग ऐप?

  • अगर आप उमंग ऐप का इस्तेमाल करना चाहते हैं तो आपको अपने फोन के गूगल प्ले स्टोर या ऐप्पल प्ले स्टोर से इस ऐप को डाउनलोड करना होगा।
  • इसके बाद आप ऐप को ओपन कर इसमें अपने आधार नंबर और पासवर्ड के जरिए साइन इन कर लें।
  • सफलतापूर्वक लॉग इन करने के बाद आपको अपने फोन पर सर्विसेज लिस्ट का ऑप्शन दिखेगा। इसमें जाकर आप ईपीएफओ सर्विसेज को सेलेक्ट कर लें।
  • अगले स्टेप में आप जिस प्रकार से ईपीएफओ सेवा का उपयोग करना चाहते हैं, उसका सलेक्ट कर लें।
  • आप इसमें अपने पीएफ खाते में जमा बैलेंस को देख सकते है और दावा भी कर सकते हैं।
  • इसके अलवा आप अपने केवाईसी डिटेल को अपडेट करने के लिए, लेन-देन पूरा करने के लिए बताए गए निर्देशों का पालन कर सकते हैं।

उमंग ऐप के जरिए कैसे होता है ट्रांजैक्शन?

अगर आपको उमंग ऐप के जरिए ट्रांजैक्शन करना है तो आपको अपने आधार नंबर और पासवर्ड दर्ज कर साइन करना होगा। इसके बाद आप सर्विसेज लिस्ट में ईपीएफओ सर्विसेज को सेलेक्ट कर क्लेम ऑप्शन को सलेक्ट कर लें।

अगल स्टेप में आप अपना UAN नंबर डालकर ओटीपी जनरेट कर लें और फिर ओटीपी डालें। अंत में आप जैसे ट्रांजैक्शन करना है वैसे सेलेक्ट कर ट्रांसजैक्शन कर सकते हैं।