Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

रेमंड कंपनी का रौब बढ़ाएंगे अतुल सिंह!, आइए जानें उनके कारोबारी गुणों के बारे में

कारोबारी दुनिया का जाना-माना नाम रेमंड समूह वर्ष 2025 में 100 वर्ष का होने जा रहा है। इसके लगभग ढाई साल पहले कंपनी ने लीक से हटकर पारिवारिक विरासत की बागडोर एक सफल पेशेवर अतुल सिंह को सौंपी है।

By Sanjay PokhriyalEdited By: Updated: Mon, 18 Jul 2022 01:55 PM (IST)
Hero Image
अतुल सिंह के हाथों में बागडोर। फाइल फोटो

नेशनल डेस्क, नई दिल्ली। कारोबार की दुनिया में बढ़ती प्रतिस्पर्धा से परंपराएं टूट रही हैं। अब यह जरूरी नहीं कि औद्योगिक घराने का जैविक वारिस ही अपने कारोबार की कमान संभालेगा। इसमें विरासत से ज्यादा प्रतिभा और अनुभव की जरूरत होने लगी है। इसलिए कई औद्योगिक घराने अपने परिवार से बाहर के व्यक्ति को भी उनकी प्रतिभा और कार्य दक्षता को देखते हुए प्रबंधन स्तर पर शीर्ष जिम्मेदारियां सौंपने लगे हैं। इसी क्रम में कपड़े के नामचीन ब्रांड के साथ ही रिटेल तथा रियल एस्टेट के कारोबार में अपनी धमक बरकरार रखने के लिए रेमंड ग्रुप ने कोका-कोला और कोलगेट-पामोलिव जैसी कंपनियों को भारत समेत दुनिया के अन्य देशों में सफल प्रबंधकीय नेतृत्व प्रदान करने वाले अतुल सिंह को अपना एग्जीक्यूटिव वाइस प्रेसीडेंट नियुक्त किया है।

रेमंड ग्रुप 2025 में सौ साल पूरा करने वाला है। ऐसे में परिवार से बाहर के किसी व्यक्ति को इतनी बड़ी जिम्मेदारी दिया जाना एक बड़ा बदलाव तो है ही, इसके साथ अपेक्षा भी है कि वह अपने अनुभवों और प्रतिभा के दम पर इस ग्रुप की रौब बढ़ाएंगे। रेमंड लिमिटेड के चेयरमैन तथा प्रबंध निदेशक गौतम हरि सिंघानिया ने अतुल सिंह की नियुक्ति के साथ ही अपनी उन अपेक्षाओं का इशारा भी किया है। उन्होंने कहा है कि मैं हमेशा यह मानता रहा हूं कि स्वामित्व (मालिकाना) तथा प्रबंधन के बीच विभाजन वैश्विक विशेषज्ञता तथा सुशासन लाता है। ऐसे में जब रेमंड ग्रुप 100 वर्ष पूरे करने की ओर बढ़ रहा है तो एक मजबूत नेतृत्व देसी-विदेशी बाजारों में हमारे कारोबार को बढ़ाएगा।इसी उम्मीद के साथ रेमंड में लाए गए अतुल सिंह का पिछला करियर और उनकी नेतृत्व क्षमता भी उल्लेखनीय है।

अतुल सिंह के पास विभिन्न क्षेत्रों के अरबों डालर की कंपनियों को अहम पदों पर रहते हुए उन्हें ऊंचाई तक पहुंचाने का 35 वर्षो का अनुभव है। अतुल को कोका-कोला में करीब दो दशकों तक नेतृत्व के वरिष्ठ पदों पर काम करने का अनुभव है। 1998 में कंपनी के भारत में वाइस प्रेसीडेंट (आपरेशन) बनने के बाद उन्होंने 2005 में कंपनी के भारत तथा पश्चिम एशिया क्षेत्र के प्रेसीडेंट की कमान संभाली तथा अपने कार्यकाल के दौरान लगातार 32 तिमाही तक भारत में ग्रोथ का सिलसिला बरकरार रखा। उन्होंने कंपनी के कारोबार को एशिया प्रशांत क्षेत्र के 25 देशों में फैलाने में महत्वपूर्ण भूमिका निभाई। कोका-कोला के साथ जुड़ने से पहले अतुल 10 वर्षो तक कोलगेट-पामोलिव में वैश्विक स्तर पर नेतृत्व करने वाले कई पदों पर रहे। इस कंपनी में अपने अंतिम कार्यकाल में वह नाइजीरिया में कंट्री मैनेजर थे।अब रेमंड ग्रुप जब अपने कारोबार का क्षेत्र विस्तारित करने जा रहा है तो ऐसे समय में उम्मीद की जानी चाहिए कि अतुल सिंह जैसे अनुभवी लोग उसमें मददगार होंगे। कंपनी ने रियल्टी क्षेत्र में भी कदम रखा है। इसके साथ ही पुरुषों के विशिष्ट पोशाक तथा पर्सनल हाइजीन में कंपनी का विस्तार कर रही है।