Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Dividend Stocks: इस हफ्ते ये कंपनियां करने वाली हैं डिविडेंड की बरसात, क्या आपके पोर्टफोलियो में हैं ये स्टॉक

सरकारी कंपनियां Cochin Shipyard Limited MSTC Limited Oil India Limited इस हफ्ते डिविडेड देने वाली हैं। कोचीन शिपयार्ड और एमएसटीसी ने सात-सात रुपये और ऑयल इंडिया ने 10 रुपये के डिविडेंड का एलान किया है। (जागरण फाइल फोटो)

By Abhinav ShalyaEdited By: Abhinav ShalyaUpdated: Mon, 20 Feb 2023 04:00 PM (IST)
Hero Image
Cochin Shipyard Limited, MSTC Limited, Oil India Limited Dividend EX Date

नई दिल्ली, बिजनेस डेस्क। अगर आप भी बाजार में इस हफ्ते डिविडेंड देने वाली कंपनियों की तलाश कर रहे हैं, तो ये खबर आपके लिए है। कोचीन शिपयार्ड लिमिटेड, एमएसटीसी लिमिटेड और ऑयल इंडिया लिमिटेड इस हफ्ते अपने निवेशकों को डिविडेंड देने वाली हैं। तीनों कंपनियों की से नतीजों के साथ अंतरिम डिविडेंड का एलान किया गया था।

कितना मिलेगा डिविडेंड

कोचीन शिपयार्ड (Cochin Shipyard) एक सरकारी शिप कंपनी है। इसका नाम देश की टॉप 10 पीएसयू में शामिल है। कंपनी ने सात रुपये के अंतरिम डिविडेंड का एलान किया है। इसकी एक्स डेट 22 फरवरी है। मौजूदा समय में कंपनी का मार्केट कैप 6,500 करोड़ रुपये का है। कंपनी की डिविडेंड यील्ड 3.43 प्रतिशत है। 20 फरवरी को कोचीन शिपयार्ड के शेयर का भाव 485 रुपये के करीब है।

एमएसटीसी लिमिटेड (MSTC Limited) भी एक मिनी रत्न कंपनी है। एमएसटीसी ने भी सात रुपये के अंतरिम डिविडेंड का एलान किया है। इसकी एक्स डेट 22 फरवरी है। कंपनी की डिविडेंड यील्ड 4.52 प्रतिशत है। कंपनी का शेयर 20 फरवरी को 285 के करीब कारोबार कर रहा है।

ऑयल इंडिया लिमिटेड (Oil India Limited) ने भी 10 रुपये के डिविडेंड का एलान किया है। इसकी भी एक्स डेट 22 फरवरी को तय की गई है। कंपनी की डिविडेंड यील्ड 5.46 प्रतिशत है। 20 फरवरी को ऑयल इंडिया का शेयर 258 के करीब कारोबार कर रहा है।

क्या होती है एक्स डेट?

एक्स डेट वह तारीख होती है, जिस दिन कंपनी के शेयर के बाजार भाव में से डिविडेंड की राशि एडजस्ट हो जाती है। उदाहरण के लिए एबीसी कंपनी ने 10 रुपये रुपये का डिविडेंड घोषित किया है। इसकी एक्स डेट 20 फरवरी तय की है। शेयर 19 फरवरी को 100 के भाव पर बंद हुआ है। तो फरवरी को खुलते समय शेयर डिविडेंड की राशि 10 रुपये घटाकर 90 पर ट्रेड करेगा। 

ये भी पढ़ें-

Bank FD कराने वालों को लिए खुशखबरी, इन बैंकों ने एफडी पर बढ़ाई ब्याज दर, निवेशकों को इतना होगा फायदा

Q3 Results: दिसंबर तिमाही में 25 फीसदी बढ़ी बैंकों की आय, इस कारण से मुनाफा कमाने में आगे रहे निजी बैंक