Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cognizant Offer: फ्रेशर को ऑफर किया ढाई लाख का पैकेज, अब ट्रोल हो रही कंपनी

Cognizant Offer For Freshers टेक कंपनियों से फ्रेशर्स को भी शानदार सैलरी पैकेज की उम्मीद रहती है। सैलरी पैकेज को लेकर सोशल मीडिया पर कॉग्निजेंट को ट्रोल किया जा रहा है। दरअसल कंपनी ने फ्रेशर्स को 2.5 LPA का पैकेज ऑफर किया है। कपंनी के इस ऑफर पर यूजर्स मजाक उड़ा रहे हैं। आइए इस आर्टिकल में यूजर्स के रिएक्शन के बारे में जानते हैं।

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Wed, 14 Aug 2024 12:33 PM (IST)
Hero Image
Offer के बाद सोशल मीडिया पर ट्रोल हो रहा है Cognizant

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। Cognizant Package: कॉलेज के बाद जब भी प्लेसमेंट के लिए फ्रेशर्स कंपनी में जाते हैं तो अच्छे पैकेज की उम्मीद होती है। हालांकि, फ्रेशर को कितना पैकेज मिलेगा यह कंपनी द्वारा तय किया जाता है। अगर आईटी सेक्टर की दिग्गज कंपनियों के सैलरी पैकेज की बात करें तो हर किसी को शानदार पैकेज की उम्मीद रहती है।

आईटी सेक्‍टर की द‍िग्‍गज कंपनी Cognizant का सैलरी पैकेज चर्चा में आ गया है। कंपनी के द्वारा पैकेज ऑफर के बाद सोशल मीडिया पर इस खूब ट्रोल किया जा रहा है। दरअसल, कंपनी ने नए कमचारियों के लिए जॉब पोस्ट की थी। इस पोस्ट के अनुसार वर्ष 2024 में पास-आउट स्टूडेंट को 2.5 लाख सैलाना पैकेज (Cognizant Package 2.5 Lakh Per annum) के साथ आईटी जॉब ऑफर कर रही है।

Package - INR 2.52 LPA pic.twitter.com/Btuwf2GoEw— Indian Tech & Infra (@IndianTechGuide) August 13, 2024

इंडियन टेक एंड इंफ्रा ने सोशल मीडिया एक्स (X) पर पोस्ट करके बताया कि कॉग्निजेंट ने ऑफ-कैंपस मास हायरिंग ड्राइव (cognizant hiring drive) की घोषणा की। इसमें 2024 बैच के स्टूडेंट आवेदन कर सकते हैं। आवेदन की अंतिम तारीख 14 अगस्त औ सैलरी पैकेज 2.52 लाख रुपये सालाना है।

यह पोस्ट 13 अगस्त को शेयर की गई थी। पोस्ट के शेयर होने के बाद इसे 1.5 मिलियन से ज्यादा बार देखा गया है और 20 हजार से ज्यादा रिपोस्ट किया गया। कमेंट सेक्शन में पोस्ट को लेकर खूब मजाक उड़ाया गया है।

यूजर्स का रिएक्शन

इस पोस्ट पर एक यूजर ने कमेंट किया कि 2.52 LPA बहुत ज्यादा है। इतने पैसों का ग्रेजुएट क्या करेंगे। वहीं, दूसरे यूजर ने कहा कि 2002 बैच वालों को 2.52 LPA ऑफ हुआ था।

वहीं, हिमांशु राजावत ने लिखा कि यह तो गांव में एक साल किराया और मैगी के कुछ पैकेट के बराबर भी नहीं है।

एक्स यूजर विष्णु प्रदीप ने पोस्ट को रिपोस्ट कर कहा कि हाल में हुए Layoff के बाद टेक कंपनियों में भर्ती होना बहुत अच्छी बात है, लेकिन 2.52 LPA का पैकेज चिंता का विषय है। 10 साल पहले भी औसत 3 LPA का पैकेज था।

यह भी पढ़ें: Petrol-Diesel Price: स्वतंत्रता दिवस से पहले अपडेट हुए फ्यूल प्राइस, नोएडा से सस्ता दिल्ली में पेट्रोल

फ्रेशर्स से कई गुना बड़ा है CEO का पैकेज

आईटी सेक्टर के सीईओ जैसे सीनियर अधिकारियों की सैलरी की बात करें तो यह फ्रेशर्स से कई गुना ज्यादा है। ज्यादा कमाने वाले टॉप मैनेजमेंट के लोगों की लिस्ट में इंफोसिस, विप्रो और एचसीएल आदि कंपनियों के सीईओ का नाम भी है। सीईओ की सैलरी को लेकर नारायण मूर्ति (NR Narayana Murthy) ने कहा कि एक सीईओ की सैलरी कर्मचारियों से 40 गुना ज्यादा नहीं होनी चाहिए।

यह भी पढ़ें: PM Kisan Yojana: किसान 18वीं किस्त का कर रहे इंतजार, लिस्ट में नाम चेक करके जानें आपको लाभ मिलेगा या नहीं