Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

Cognizant vs Infosys: कॉग्निजेंट ने इन्फोसिस पर लगाया डेटा चोरी का आरोप, दर्ज किया मुकदमा

Cognizant vs Infosys अमेरिका की सॉफ्टवेयर कंपनी कॉग्निजेंट (Cognizant) ने भारतीय आईटी कंपनी इन्फोसिस (Infosys) के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। कॉग्निजेंट नेआरोप लगाया है कि इन्फोसिस ने हेल्थ इंश्योरेंस सॉफ्टवेयर के डेटा और सीक्रेट्स चुराया है। हालांकि इन्फोसिस ने इन आरोपों का खंडन किया है और कहा कि वह अदालत में अपना बचाव करने के लिए तैयार हैं। पढ़ें पूरी खबर..

By Priyanka Kumari Edited By: Priyanka Kumari Updated: Sat, 24 Aug 2024 10:41 AM (IST)
Hero Image
Cognizant vs Infosys: डेटा चोरी करना का लगा आरोप

बिजनेस डेस्क, नई दिल्ली। अमेरिका की सॉफ्टवेयर दिग्गज कंपनी कॉग्निजेंट (Cognizant) ने इन्फोसिस (Infosys) के खिलाफ मुकदमा दायर किया है। यह मुकदमा टेक्सास की संघीय अदालत में दायर किया गया है। आपको बता दें कि इन्फोसिस भारत की दिग्गज आईटी कंपनी है।

कॉग्निजेंट ने आरोप लगाया है कि इन्फोसिस ने कॉग्निजेंट हेल्थकेयर इंश्योरेंस सॉफ्टवेयर (Health Insurance Software) के सीक्रेट्स को चुराया है। कॉग्निजेंट कंपनी न्यू जर्सी (New Jersy) में स्थित है। कॉग्निजेंट के 70 फीसदी से ज्यादा कर्मचारी भारत से बाहर काम करते हैं।

इन्फोसिस ने कॉग्निजेंट के आरोपों का खंडन किया है। कंपनी ने कहा कि वह अदालत में अपने बचाव करेगा।

इंफोसिस के प्रवक्ता ने भी अपने बयान में कहा कि हमें मुकदमें की जानकारी है और इन आरोपों का खंडन करते हैं। हम अदालत में इन आरोपों का बचाव करेंगे।

इन्फोसिस पर क्या आरोप लगा

कॉग्निजेंट ने क्लेम किया है कि इन्फोसिस ने अवैध तरीके से डेटाबेस निकाला है और इसका इस्तेमाल नए सॉफ्टवेयर डेवल्पमेंट के लिए किया। इन्फोसिस यह नए सॉफ्टवेयर का इस्तेमाल बाजार में बेचने के लिए किया है।

कॉग्निजेंट के मुताबिक इन्फोसिस ने "टेस्ट केस फॉर फेसेट्स" डेवल्प करने के लिए ट्राइजेटो के सॉफ्टवेयर का गलत इस्तेमाल किया है। इन्फोसिस ने अपने प्रोडक्ट बनाने के लिए अनुचित तरीके से ट्राइज़ेटो के डेटा का इस्तेमाल किया है।

कॉग्निजेंट ने यह भी आरोप लगाया है कि इन्फोसिस ने QNXT से डेटा निकालने के लिए सॉफ्टवेयर बनाकर कानून तोड़ा है। इन्फोसिस ने गोपनीय जानकारी और ट्रेड सीक्रेट निकाला है जो कि कानून का उल्लंघन करना है।

कॉग्निजेंट के सॉफ्टवेयर में ट्राइजेटो के फेसेट्स और QNXT शामिल हैं। इसका इस्तेमाल हेल्थ इंश्योरेंस कंपनियों द्वारा प्रशासनिक कार्यों के संचालन के लिए किया जाता है।

यह भी पढ़ें- पूरी तरह से सिक्योर है आपका E-Aadhaar Card, पासवर्ड के बिना नहीं होगा कहीं इस्तेमाल