Move to Jagran APP
5/5शेष फ्री लेख

दूरसंचार कंपनियों के शुल्क दरें बढ़ाने से 0.20 प्रतिशत बढ़ेगी मुख्य मुद्रास्फीति

रिलायंस जियो भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडिया द्वारा टैरिफ में 20% से अधिक की वृद्धि की गई है। डायचे बैंक के अनुसार यह मुख्य मुद्रास्फीति में 0.2% की वृद्धि कर सकता है इसे 3.8% तक बढ़ा सकता है। बता दें कि मूल मुद्रास्फीति में खाद्य और ईंधन शामिल नहीं हैं। इसके साथ ही कमजोर मानसून भी मुद्रास्फीति में वृद्धि का कारण बन सकता है।

By Agency Edited By: Ankita Pandey Updated: Thu, 04 Jul 2024 06:00 PM (IST)
Hero Image
मुख्य मुद्रास्फीति में होगी 0.20 प्रतिशत की बढ़ोतरी, बढ़े टैरिफ प्लान की कीमतों का पड़ा प्रभाव

पीटीआई, मुंबई। देश की शीर्ष तीन दूरसंचार कंपनियों रिलायंस जियो, भारती एयरटेल और वोडाफोन आइडियाज् के शुल्क दर में 20 प्रतिशत से अधिक की वृद्धि करने से वित्त वर्ष 2024-25 में मुख्य मुद्रास्फीति 0.20 प्रतिशत बढ़ सकती है।

डायचे बैंक के विश्लेषकों ने मूल (कोर) मुद्रास्फीति को 0.20 प्रतिशत बढ़ाकर 3.8 प्रतिशत कर दिया है। मूल मुद्रास्फीति में खाद्य और ईंधन का प्रभाव शामिल नहीं होता। उन्होंने कहा कि दरों में वृद्धि के अलावा, कमजोर मानसूनी बारिश भी एक अन्य कारक है जो मुद्रास्फीति वृद्धि का कारण हो सकता है।

दूरसंचार शुल्क दरों में वृद्धि

रिपोर्ट में कहा गया है कि दूरसंचार शुल्क दरों में वृद्धि का असर जुलाई से दिखना शुरू होगा और इस बढ़ोतरी से मासिक आधार पर मुख्य मुद्रास्फीति में 0.85 प्रतिशत से अधिक की बढ़ोतरी होगी। उन्होंने कहा, 'कुल मिलाकर, दूरसंचार शुल्क दरें बढ़ने के कारण चालू वित्त वर्ष (2024-25) में मूल मुद्रास्फीति में 0.20 प्रतिशत की वृद्धि हो सकती है। इसको देखते हुए हमने अपने चालू वित्त वर्ष के मूल मुद्रास्फीति के अनुमान को पहले के 3.6 प्रतिशत औसत से संशोधित कर 3.8 प्रतिशत कर दिया है।'

यह भी पढ़ें - 10 साल के शिखर पर पहुंची आवासों की बिक्री, जनवरी-जून में हुई 11 प्रतिशत की बढ़ोतरी

दूरसंचार कंपनियों ने ढाई साल के अंतराल के बाद 20 प्रतिशत से अधिक मूल्य वृद्धि की घोषणा की है। सबसे पहले सबसे बड़ी कंपनी रिलायंस जियो ने यह कदम उठाया। रिपोर्ट में कहा गया है कि जून माह में मुख्य मुद्रास्फीति 3.2 प्रतिशत रहने का अनुमान है, जो मई माह की तुलना में 0.13 प्रतिशत अधिक होगी। इसमें कहा गया है कि खुदरा मुद्रास्फीति जून में 4.96 प्रतिशत रहने का अनुमान है जो मई में 4.75 प्रतिशत थी।

यह भी पढ़ें - Credit Card Fraud: क्रेडिट कार्ड का इस्तेमाल करते समय ध्यान में रखें ये खास बातें; वरना लग सकता है लाखों का चूना, काम आएंगी ये खास टिप्स